Meri Kahania

DA Hike Update : कर्मचारियों को मिला नए साल का तोहफा, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने गुरुवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों को नए साल और क्रिसमस का गिफ्ट दे दिया.
 
DA Hike Update : कर्मचारियों को मिला नए साल का तोहफा, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी.

Meri Kahania, New Delhi: मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि उनकी सरकार नए साल के दिन से अपने सभी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) में चार फीसदी की बढ़ोतरी देगी.

बनर्जी ने शहर के पार्क स्ट्रीट इलाके के एलन पार्क में कोलकाता क्रिसमस कार्निवल 2023 के उद्घाटन के अवसर पर यह घोषणा की.

डीए में 4 फीसदी इजाफे का एलान-
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा, "मैं घोषणा करता हूं कि सभी 14 लाख राज्य सरकार के कर्मचारियों, सभी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों, और सभी वैधानिक उपक्रमों और पैरास्टेटल और पेंशनभोगियों के कर्मचारियों को 1 जनवरी, 2024 से 4 फीसदी DA की एक और किस्त मिलेगी."

सरकार पर पड़ेगा इतना भार-
बनर्जी ने बताया कि DA का प्रावधान केंद्र सरकार के लिए अनिवार्य है जबकि यह राज्य के लिए "वैकल्पिक" है. उन्होंने कहा कि DA की बढ़ोतरी के लिए उनकी सरकार को 2,400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च वहन करना होगा. 

पश्चिम बंगाल के सरकारी कर्मचारी डीए में बढ़ोतरी की मांग को लेकर करीब एक साल से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. वे डीए को नियमित करने और इसे केंद्र सरकार के समकक्षों के बराबर लाने की भी मांग करते हैं. मौजूदा अंतर करीब 36 फीसदी है.

मेघालय सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को ये जश्न मनाने की एक और बड़ी वजह दे दी है. मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा ने बुधवार को 55,000 सरकारी कर्मचारियों के लिए दिसंबर का वेतन जल्द जारी करने और महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी का एलान कर दिया है.

इस फैसले के बाद से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता मौजूदा 36 प्रतिशत से बढ़ाकर 39 प्रतिशत हो गया है.