Meri Kahania

31 दिसंबर तक कर लें ये सारे काम, नहीं तो बंद हो सकती है आपकी UPI ID

साल 2023 के आखिरी महीने के 20 दिन दिन बीत चुके हैं. यह महीना कुछ वित्तीय कामों को निपटाने का भी आखिरी महीना है. 31 दिसंबर को कई कामों की डेडलाइन समाप्त हो रही है.
 
31 दिसंबर तक कर लें ये सारे काम, नहीं तो बंद हो सकती है आपकी UPI ID

Meri Kahania, New Delhi: इनमें म्यूचुअल फंड और डीमैट में नॉमिनी जोड़ना, एसबीआई अमृत कलश में इंवेस्ट करने की लास्ट डेट और बैंक लॉकर एग्रीमेंट की आखिरी तारीख जैसी कई जरूरी बातें शामिल हैं. 

BOB और SBI के ग्राहक 31 दिसंबर से पहले जरूर जाएं ब्रांच

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में बैंक लॉकर रखने वाले ग्राहकों को 31 दिसंबर तक बैंक से जुड़ा एक अहम काम पूरा करना है.

आरबीआई की तरफ से सभी बैंकों को अपने ग्राहकों को बैंक लॉकर के नए एग्रीमेंट पर साइन करवाने के लिए कहा गया है. अगर आपका भी एसबीआई या बैंक ऑफ बड़ौदा में बैंक लॉकर है तो आपको अगले 14 दिनों में यह जरूरी काम निपटाना है.

म्‍यूचुअल फंड खाते में नॉमिनी जोड़ने का डेडलाइन

अगर आपने 31 दिसंबर, 2023 तक म्‍यूचुअल फंड खाते में नॉमिनी घोषित नहीं करते हैं तो आपका म्यूचुअल फंड अकाउंट फ्रीज हो जाएगा. इसका मतलब है कि आप यह डेडलाइन मिस कर गए तो न पैसा निकाल पाएंगे और न ही डाल पाएंगे.

म्‍यूचुअल फंड के साथ ही डीमैट अकाउंट होल्डर के लिए भी 31 दिसंबर तक नॉमिनी बनाना अनिवार्य है.

अपडेटेड आईटीर दाखिल करने की डेडलाइन

फाइनेंशियल ईयर 2022-23 यानी एसेसमेंट ईयर 2023-24 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन 31 जुलाई, 2023 थी. जो लोग इस तारीख तक आईटीआर फाइल नहीं कर पाए, वे अब भी 31 दिसंबर, 2023 तक लेट फीस के साथ अपडेटेड आईटीर दाखिल किया जा सकता है.

एसबीआई अमृत कलश समेत कई स्पेशल एफडी की डेडलाइन

भारतीय स्टेट बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम यानी अमृत कलश स्कीम समेत कई स्पेशल एफडी की डेडलाइन 31 दिसंबर को समाप्त हो रही है. ऐसे में आपके पास 15 दिन बचे हैं.

एसबीआई की स्‍पेशल एफडी स्‍कीम अमृत कलश, आईडीबीआई बैंक की स्‍पेशल फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट स्‍कीम अमृत महोत्‍सव और इंडियन बैंक की इंड सेवर नाम एफडी स्‍कीम में आप 31 दिसंबर तक निवेश कर सकते हैं.

बंद हो सकती है आपकी UPI ID

अगर आपकी भी कोई ऐसी यूपीआई आईडी है, जिसका इस्‍तेमाल आपने एक साल से अधिक समय से नहीं किया है तो वह 31 दिसंबर के बाद बंद हो जाएगी.

ऐसे में अगर आपने भी अपनी कोई यूपीआई आईडी पिछले एक साल में इस्तेमाल नहीं किया है तो उसे जल्द से जल्द इस्तेमाल कर लें. इससे आपकी यूपीआई आईडी डीएक्टिवेट नहीं होगी.