Meri Kahania

Drinking Alcohol: शराब पीने वालों को इन बातों का रखना चाहिए खास ध्यान, महिलाओं के लिए भी जानना है जरूरी

Tips for drinking alcohol: शराब पीने वालों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है। ज्यादा शराब आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको शराब पीते समय जरूर ध्यान में रखना चाहिए...

 
Drinking Alcohol: शराब पीने वालों को इन बातों का रखना चाहिए खास ध्यान, महिलाओं के लिए भी जानना है जरूरी

Agro Haryana, New Delhi: शराब पीना सही है या गलत, इस बात पर अगर चर्चा शुरू होगी तो शायद ही खत्म हो. क्योंकि पीने वालों को तो बस पीने का बहाना चाहिए, लेकिन आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ज्यादा शराब आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आज के इस खबर में आपको बताएंगे शराब पीने के कुछ टिप्स. 

शराब पीने के टिप्स (Tips for drinking alcohol)

कम मात्रा में सेवन करें (Drink in moderation): पुरुषों के लिए प्रतिदिन 1-2 ड्रिंक और महिलाओं के लिए 1 ड्रिंक प्रतिदिन अल्कोहल की अनुशंसित मात्रा है. अत्यधिक शराब पीने से बचने के लिए इन दिशानिर्देशों पर टिके रहें. 

अपनी सीमाएं जानें(Know your limits): शराब के लिए हर किसी की सहनशीलता अलग होती है. ऐसे में नशा महसूस होने पर आपको पहले ही खुद को रोक लेना चाहिए और उस सीमा तक टिके रहना चाहिए. 

हाइड्रेटेड रहें (Stay hydrated): मादक पेय के बीच में खूब पानी पीने से आपको हाइड्रेटेड रहने और शरीर पर शराब के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है. 

पीने से पहले खाएं (Eat before drinking): पीने से पहले खाना खाने से आपके रक्तप्रवाह में अल्कोहल का अवशोषण धीमा हो सकता है और जल्दी से नशे में आने की संभावना कम हो जाती है. 

शराब पीकर वाहन न चलायें (Don't drink and drive): कभी भी शराब पीकर कार या बाइक नहीं चलाएं. एक निर्दिष्ट ड्राइवर की व्यवस्था करें, सार्वजनिक परिवहन लें या राइड-शेयरिंग सेवा को कॉल करें. 

दवाओं के साथ शराब मिलाने से बचें (Avoid mixing alcohol with medications): कुछ दवाओं के साथ शराब मिलाना खतरनाक और जानलेवा भी हो सकता है. दवा लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से जांच करें. 

याद रखें, शराब का अधिक मात्रा में सेवन या दुरुपयोग करने पर आपके स्वास्थ्य और कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. ऐसे में शराब पीते समय हमेशा अपनी सुरक्षा और सेहत को प्राथमिकता दें.