E-Shram Card: ई-श्रम कार्ड ग्राहकों को मिला बंपर फायदा, जानें डिटेल
Meri Kahania

E-Shram Card: ई-श्रम कार्ड ग्राहकों को मिला बंपर फायदा, जानें डिटेल

E-Shram Card: केंद्र सरकार की तरफ से असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे लोगों के लिए ई-श्रम पोर्टल शुरु किया गया है। जिसका लोगों को अच्छा खासा लाभ मिल रहा है।
 
E-Shram Card: ई-श्रम कार्ड ग्राहकों को मिला बंपर फायदा, जानें डिटेल

Meri Kahania, New Delhi: केंद्र सरकार के द्वारा इनफॉर्मल सेक्टर में काम कर रहे लोगों के लिए योजनाएं चलाई जाती हैं। इसके लिए एक डेटाबेस तैयार किया गया है।

बता दें इन सभी योजनाओं का लोगों को सीधा लाभ मिलता है। अगर आप किसी असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं तो इसका लाभ उठाने वालों के पास ई-श्रम कार्ड होना चाहिए, जिससे कि समय पर आपको स्कीम्स का फायदा दिया जाएगा।

E-Shram Card में मिलने वाली पात्रता

कोई भी 16 साल से 59 साल का सख्स जो कि मजदूरी करता है तो उसको EPFO, ESIC और NPS का लाभ भी नहीं मिलता है तो ई-श्रम कार्ड के लिए अप्लीकेशन कर सकता है।

ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन तरीके से रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं

कोई भी शख्स आसानी से ई-श्रम पोर्टल पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकता है। इसके लिए आधार, मोबाइल नंबर और बैंक खाते की जरुरत होगी।

रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से मुफ्त है और सरकार के द्वारा इसके लिए कोई भी चार्ज नहीं लिया जा रहा है। एक बार आधार के द्वारा जैसे ही आपकी डिटेल वेरिफाई होगी। आपका ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

कौन-कौन से कागजों की होगी जरुरत

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए आपके आधार, पासपोर्ट साइज फोटों और कैसिंल चेक और बैंक पासबुक होनी चाहिए। बता दें अप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद एक बार जांच कर लें, जिससे कि किसी भी गलती को आप तुरंत दूर करें।

कब मिलता है ई-श्रम कार्ड

एक बार जैसे ही ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होगा। आपका ई-श्रम कार्ड जनरेट होगा। ये आपके लिए एक आईडी कार्ड के तौर पर काम करेगा और ये आधार से लिंक होगा।

WhatsApp Group Join Now