Electricity Bill: जल्दी करें ये काम, नहीं भरना पड़ेगा बिजली बिल
Meri Kahania

Electricity Bill: जल्दी करें ये काम, नहीं भरना पड़ेगा बिजली बिल

अगर आप अपने घर में सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो ये खबर आप के लिए है. गौरतलब है कि राज्य में बिजली संकट और बढ़ रही गर्मी से निपटने के लिए सरकार ने नई योजना शुरू की है जिसके तहत आम जनता अपने घर की छतों पर कम लागत में सोलर पैनल लगवा सकेगी।
 
Electricity Bill: जल्दी करें ये काम, नहीं भरना पड़ेगा बिजली बिल

Meri Kahania, New Delhi: इस योजना के तहत सभी घरों में सोलर पैनल लगाए जाने के लिए 40 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है. हल्द्वानी शहर में लोग सोलर पैनल घरों में लगा रहे हैं जिससे उनको बेहद फायदा भी हो रहा है.

घरों में लगातार इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग बढ़ रहा है जिस वजह से आपका बिजली का बिल भी बढ़ जाता है अगर आप अपने घर सोलर पैनल लगाते हैं तो आपका बिजली का बिल भी न के बराबर आएगा।

बिजली की किल्लत दूर करने के लिए सरकार की ओर से सोलर पैनल को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके लिए तहत सरकार की ओर से देश के लोगों को अपने मकान की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दी जा रही है।

सरकार का उद्देश्य देश में बिजली की खपत को कम करके सोलर पैनल पर निर्भरता बढ़ाना है ताकि लोगों को सस्ती दर पर बिजली मिल सके. सोलर पैनल लगवाने का सबसे बड़ा फायदा ये हैं कि आपको एक बार ही पैसा खर्च करना पड़ेगा. उसके बाद आपको करीब 20 साल तक फ्री बिजली मिलती रहेगी।

विश्व में बढ़ रही सोलर सिस्टम की मांग

आज भारत समेत पूरी दुनिया में बिजली के वैकल्पिक साधन के रूप में सोलर सिस्टम की मांग काफी बढ़ रही है और आने वाले कुछ वर्षों में हमें इस क्षेत्र में और भी अधिक तेजी देखने के लिए मिलेगी। आज कई लोग अपने घर में सोलर सिस्टम लगा कर, खुद को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं।

ऐसे कर सकते हैं संपर्क

अभ्युदय ऊर्जा में कार्य करने वाले दिनेश पांडे ने बताया कि अगर आप हल्द्वानी शहर में रहते हैं और सब्सिडी के माध्यम से सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आप हल्द्वानी में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अभ्युदय ऊर्जा हल्द्वानी से संपर्क कर सकते हैं

जो सरकार की स्कीम से सोलर पैनल लगाने का कार्य करती हैं, ज्यादा जानकारी के लिए आप 05946310586 इस नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं।

सोलर पैनल पर कितना मिलेगा सब्सिडी

अगर आपके घर पर सोलर पैनल लगाना है तो सरकार आपको सब्सिडी दे रही है। 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने वाले उपभोक्ता को लगभग 1.20 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है.

लेकिन 40 फीसदी सब्सिडी मिलने पर यही खर्च घटकर 72 हजार रुपये रह जाएगा और सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी मिल जाएगी।

ऐसे ही आपको हर किलोवाट पर सब्सिडी दी जा रही है। अगर आप 4 किलो वाट का सोलर पैनल लगते हैं जिसमें आपका कुल 2.50 लाख आता है और आपको सरकार द्वारा 1 लाख से अधिक की सब्सिडी दी जाती है.

ऐसे ही अगर आप 8 किलो वाट का सोलर पैनल लगते हैं जिसमें 4 लाख से ज्यादा का खर्चा आता है और सरकार इसमें आपको 1.50 लाख तक की सब्सिडी देती है।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

आपको बता दें कि सोलर पैनल लगाने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होना जरूरी हैं. जैसे 1 किलो वॉट के सोलर पैनल के लिए करीबन 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होती है।

आपके पास स्थाई निवास पत्र होना चाहिए साथ ही आपके पास आधार कार्ड, पैन, वोटर आईडी भी होनी चाहिए. साथ ही बिजली का बिल की रसीद. सोलर पैनल लगाने वाली छत की फोटो देना होगा।

पोर्टल पर कैसे करें अप्लाई ?

अपने छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद यहां से अप्लाई ऑप्शन पर जाना होगा।

 अप्लाई पर क्लिक करने के बाद उपभोक्ता के सामने एक और नया पेज खुल जाएगा। इस पेज में सारी जानकारी डाल दें। एमएनआरई के मुताबिक नेशनल पोर्टल पर आवेदन करने का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

WhatsApp Group Join Now