Meri Kahania

बिजली उपभोक्ताओं को मीटर में रीडर नोट करने का झंझट खत्म

बिजली उपभोक्ताओं को बिल प्राप्त करने के लिए अब विभाग पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। मीटर की रीडिंग देखकर मोबाईल पर बिल बनाकर खुद जमा कर सकेंगे।
 
बिजली उपभोक्ताओं को मीटर में रीडर नोट करने का झंझट खत्म

Meri Kahania, New Delhi:  यूपीपीसीएल उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट या कंज्यूमर एप से यह संभव हो सकेगा। इस सुविधा के लाभ के लिए एसडीओ भरत कुमार वर्मा ने उपभोक्ताओं को जागरूक किया।

विद्युत वितरण खंड के उपखंड अधिकारी भरत कुमार वर्मा ने बताया कि इस सुविधा के लाभ के लिए विभाग उपभोक्ताओं को उनके पंजीकृत नंबर पर सूचना देकर प्रेरित कर रहा है।

क्षेत्र में बीस गांव और एक कस्बा है। जिसमें कुल 13364 उपभोक्ता है। जिसमे घरेलू 10412 और नलकूप 1952 उपभोक्ता है।

अब तक मीटर रीडर घर पहुंचकर उपभोक्ताओं को बिल निकालकर देते थे। जिसमे देरी होने पर उपभोक्ताओं पर बिजली के बढ़े दाम का बोझ पड़ता था। लेकिन अब उपभोक्ता स्वयं बिल निकालकर जमा कर सकते है।

ऐसे बना सकेंगे बिल

  • मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से कंज्यूमर एप उाउनलोड कर ले।
  • इसे ओपन करने के बाद बिल खाता संख्या डाले।
  • ओटीपी आने के बाद आपकी सारी डिटेल सामने आ जाएगी।
  • उसमे जेनरेट का विकल्प चुनकर क्लिक करें।
  • उसके बाद रीडिंग और डिमांड भरकर सबमिट कर दें।
  • इसके बाद 24 से 48 घंटे में बिल डाउनलोड किया जा सकता है।

यूपीपीसीएल की वेबसाइट पर यह भी सुविधा उपलब्ध है। इस सुविधा से विभाग के कर्मचारियों पर निर्भरता खत्म हो जाएगी। बिल समय से न मिलने, गलत रीडिंग और गलत बिलिंग संबधी शिकायते कम हो जाएगी।

क्या बोले उपभोक्ता.........

मीटर की रीडिंग देखकर मोबाइल से बिल बनाने की सुविधा अच्छी है। इससे अब मीटर रीडर का इंतजार नहीं करना पड़ेूगा। सुविधा से उपभोक्ताओं को बिल जमा करने में आसानी होगी।  विकास शर्मा खरखौदा

यूपीपीसीएल ने बिलिंग की सुविधा देकर राहत दी है। इससे डिजिटल इंडिया के नारे को बढ़ावा मिलेगा। अगर सर्वर ठीक चला और कोई समस्या नहीं आई तो उपभोक्ता काफी राहत महसूस करेगे। मुकेश त्यागी खरखौदा

इस सुविधा के लिए उपभेक्ताओं को लगातार जागरूक किया जा रहा है। पंजीकृत नंबर पर सूचना भेजी जा रही है। साथ ही बिल पर एक लिंक भेजा जा रहा है। जल्द सुविधा परवान चढ़ेगी।