Meri Kahania

बिजली कंज्यूमर्स को मिलेगी अब बड़ी राहत, शुरु हुई नई सेवा सुविधा, फोन पर दूर होगी सारी समस्याएं 

हमारी जिंदगी पूरी तरह से बिजली पर निर्भर हो गई हैं। लेकिन फिर भी बिजली उपभोक्ताओं को अपनी समस्याओं के लिए चक्कर काटने पड़ते हैं। इसी के चलते हम आपको बताने जा रहे हैं कि अब बिजली कंज्यूमर अपनी शिकायत को एक फोन से दुर कर सकेगें, आइए जानते हैं पूरा अपडेट...

 
बिजली कंज्यूमर्स को मिलेगी अब बड़ी राहत, शुरु हुई नई सेवा सुविधा, अब फोन पर दूर होगी सारी समस्याएं 

Meri Kahania, New Delhi: बिजली कंज्यूमर्स को अब बड़ी राहत मिलेगी बिजली विभाग ने नई सेवा सुविधा शुरू की है. जिसके जरिए अब कंज्यूमर्स को नई व्यवस्था और नई सुविधा का लाभ मिलेगा. अब तक कंज्यूमर्स को बिलिंग और मीटर रीडिंग की समस्याओं का सामना करना पड़ता था.

लेकिन वही अब बिजली का बिल उपलब्ध कराने के लिए SE अर्बन कार्यालय में कंट्रोल रूम खोला गया है. इस कंट्रोल रूम पर एक ऑपरेटर की ड्यूटी लगाई गई है. जो इसे कंट्रोल करेगा इसके साथ ही यहां पर आकर लोग शिकायत भी दर्ज कराएंगे और उनके समस्याओं का समाधान होगा.

इसके साथ हेल्पलाइन नंबर और व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया गया है. जिसके जरिए लोग अपने कंप्लेंट कर सकेंगे. अब तक कंस्यूमर को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए चक्कर काटने पड़ते थे.

लेकिन वही अब कंज्यूमर व्हाट्सएप नंबर पर अपनी कंप्लेंट दर्ज करा कर उसका निस्तारण करा सकेंगे. कंज्यूमर के मोबाइल व्हाट्सएप से प्राप्त बिल का निस्तारण से वह संबंधित शिकायतों को दर्ज करके संबंधित कार्यालय भेजा जाएगा. उनके बिल को ठीक कराया जाएगा यह जानकारी कंज्यूमर के व्हाट्सएप के नंबर से देंगे. वह रजिस्ट्रेशन के साथ अपडेट भी करेंगे.

वहीं अब कंज्यूमर SE अर्बन कार्यालय में भी खोले गए कंट्रोल रूम में शिकायत दर्ज करा सकेंगे. इसके लिए कंज्यूमर व्हाट्सएप नंबर 8112835502, 8810859417 पर शिकायत दर्ज कर सकेंगे.

जैसे ही कंट्रोल रूम में शिकायत दर्ज कराया जाएगा. समस्याओं को संबंधित क्षेत्र के खंड को ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इसके साथ ही शिकायत को जल्द से जल्द निस्तारित किया जाएगा.

समस्या क्या होगा समाधान -

शहर में अब तक कंज्यूमर्स को बिलिंग प्रॉब्लम से लेकर मीटर रीडिंग जैसी समस्याओं से परेशान होना पड़ता था. इसके लिए अब इसका निस्तारण तत्काल किया जाएगा. जहां कंट्रोल रूम के जरिए इसका निस्तारण होगा.

कंप्लेंट करने पर इस पर तुरंत एक्शन लिया जाएगा वह इसको निस्तारित किया जाएगा. शहर के चार डिवीजन है जहां, कंज्यूमर अब तक 1912 या फिर मोहद्दीपुर के इंजीनियरिंग कार्यालय की कंट्रोल रूम नंबर पर शिकायत करते थे.

लेकिन वही अब कंज्यूमर्स की सुविधा बढ़ाई गई है. SE अर्बन ई लोकेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि, कंज्यूमर्स की समस्याओं का समाधान होगा. इसके लिए कंट्रोल रूम खोला गया है. जहां पर शिकायत होने पर तुरंत इसका निस्तारण किया जाएगा. कंज्यूमर्स को अब समस्याओं का समाधान नहीं करना पड़ेगा.