Meri Kahania

EPFO: घर में है कोई परेशानी तो तुरंत निकलेंगे PF की रकम, जानें आसान तरीका

अगर जॉब करते हुए कर्मचारियों का पीएफ की रकम कट रही है तो फिर यह खबर किसी बड़ी सौगात की तरह है। पीएफ कटता है तो फिर टेंशन लेने की जरूरत बिल्कुल नहीं होगी, जिसे जानकर आपका दिल खुश हो जाएगा।
 
EPFO: घर में है कोई परेशानी तो तुरंत निकलेंगे PF की रकम, जानें आसान तरीका

Meri Kahania, New Delhi: कुछ परिस्थितियों में आप पीएफ का पैसा सिंपल तरीके से निकाल सकते हैं, जिसके लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी।

अगर आप वेतनभोगी है तो फिर पीएफ में जमा पैसा आपके काम आ सकता है। इसके साथ ही पीएफ की सैलरी का सबसे महत्वपूर्ण कंपोनेंट माना जा रहा है।

अब पीएफ का पैसा निकालने के लिए धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी, जिसे जानकर आपका दिल खुश हो जाएगा। मंथली कर्मचारियों को कर्मचारियों के वेतन का एक हिस्सा ईपीएफओ में जमा हो सकता है। आपने पीएफ निकालने में देरी की तो फिर पछतावा करना होगा।

जानिए कब काम आएगी पीएफ की रकम

पीएफ कर्मचारियों की अब मौज आने वाली है, क्योंकि कई परिस्थितियों में आप यह रकम आसानी से निकाल सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। अब केंद्रीय कर्मचारी अपनी जरूरत के अनुसार पीएफ खाते से पूरा या आंशिक पैसा निकालने का काम कर सकते हैं।

तीन साल पहले कोरोना वायरस संक्रमण काल में कर्मचारियों को एडवांस निकासी की फेसिलिटी प्रदान की गई थी। इसमें कर्मचारी घर खरीदने, बच्चों की पढ़ाई, शादी, घर की मरम्मत कराने जैसे कई कामों के लिए पीएफ खाते से रकम निकालने का काम कर सकते हैं।

इसके अलावा नौकरी छोड़ने की स्थिति में भी ईपीएफओ कर्मचारियों को पैसे निकालने की सुविधा दे रहा है। अगर कर्मचारी एक महीने तक तक जॉब पर नहीं जाता है तो ऐसी स्थिति में 75 फीसदी रकम निकालने का काम किया जा सकता है।

घर बैठे यूं निकालें पीएफ की रकम

  • इसके लिए सबसे पहले पीएफ पोर्टल पर जाना होगा।
  • इसके साथ ही सर्विसेज के विकल्प का चुनाव करने की जरूरत होगी। इसके बाद फॉर एम्पलाइज के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर कर्मचारियों को मेंबर यूएएन पर क्लिक करने की आवश्यकता होगी।
  • इसके बाद यूएएन और पासवर्ड की सहायता से लॉग इन करना होगा।
  • फिर ऑनलाइन सर्विसेज में CLAIM के विकल्प का चुनाव करना होगा।
  • फिर कर्मचारी बैंक अकाउंट का सत्यापन करना होगा।
  • कर्मचारी सर्टिफिकेट ऑफ़ अंडरटेकिंग के विकल्प पर क्लिक करने कीक जरूरत होगी।
  • इसके अलावा प्रोसीड फॉर ऑनलाइन क्लेम के विकल्प क्लिक करने की जरूरत है।