EPFO: PF खाते में यह काम घर बैठे करना हो जाएगा आसान
Meri Kahania

EPFO: PF खाते में यह काम घर बैठे करना हो जाएगा आसान

EPFO Withdrawal: रिटायरमेंट में पीएफ खाता आपके काफी काम आता है। ऐसे में अगर आपको अपने बच्चों की पढ़ाई या फिर किसी बीमारी होने पर पैसों की जरुरत हो जाती है तो ऐसे में आप पीएफ खाते में जमा पैसा आराम से निकाल सकते हैं।
 
EPFO: PF खाते में यह काम घर बैठे करना हो जाएगा आसान

Meri Kahania, New Delhi: लोगों को कभी भी आर्थिक परेशानी आ सकती है। कहीं आपको घर खुद का घर बनाना है या फिर नौकरी चली गई है तो ऐसे में आपको पैसों के लिए काफी परेशानियां झेलनी पड़ती है।

लेकिन आप सैलरीज पर्सन हैं तो आपको ज्यादा टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है।

सैलरीड लोगों को मिलती है बड़ी सुरक्षा

हर सैलरीड शख्स का पीएफ कटता है इसको आप सैलरी स्लिप से चेक कर सकते हैं। आपकी सैलरी में ये एक जरुरी कंपोनेंट होता है। इसके तहत सैलरी से मंथली पीएफ जमा होता है,

इसमें एम्प्लॉई और एम्प्लॉयर दोनों को योगदान करना होता है। ये एक बड़ी समाजिक सेफ्टी है, जो कि सैलरीड कर्मचारियों के लिए मुसीबतों में सहायक बनकर सामने आती हैं।

जानें कब काम आता है पैसा

EPFO काफी सारी ऐसी परिस्थिति में आपको पैसा निकालने की सुविधा देता है। आप जरूरत और परिस्थिति के हिसाब से पीएफ के पैसों को आंशिक रूप से  जमा कर सकते हैं।

कोरोना महामारी के समय आई परेशानी में ईपीएफ खाताधारक ने काफी सुविधा दी। उसके अलावा घर खरीदने, घर की मरम्मत करने और बच्चों की शादी आदि की जरुरत के लिए भी पीएफ से पैसा निकाल सकते हैं।

नौकरी जाने पर भी निकाल सकते हैं पैसा

EPFO नौकरी जाने की स्थिति में पीएफ से पैसा निकालने की सुविधा देता है। यदि आप एक महीने से बेरोजगार है तो पीएफ के पैसे का एक हिस्सा विड्रॉ कर सकते हैं।

इस स्थिति में कुल राशि का 75व फीसदी भाग निकाल सकते हैं। वहीं 2 महीने से ज्यादा बेरोजगार रहने की स्थिति में पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं।

PF से ऑनलाइन तरीके से पैसा निकालने का प्रोसेस

EPFO के मेंबर पोर्टल पर विजिट करें। इसके बाद मेन्यू में सर्विसेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपको  फॉर एम्पलॉइज पर क्लिक कर जाना होगा।

मेंबर यूएएन और ऑनलाइन सर्विस को चुनें। UAN और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करें। अब ऑनलाइन सर्विसेंज में क्लेम का चुनाव करें।

अब आपको बैंक खाता नंबर वेरिफाई करना है। सर्टिफिकेट ऑफ अंडरटेकिंग को एक्सेप्ट करें। प्रोसीड फॉर ऑनलाइन क्लेम वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

नए फॉर्म में आई वांट टू अप्लाई फॉर के सामने ड्रॉपडाउन से पीएफ अडवांस सेलेक्ट करें। पैसा निकालाने का कारण भी बताएं। अब आपको चेकबॉक्स मार्क करते ही प्रोसीड कंप्लीट करना है इसके बाद स्टेट्स चेक करने के लिए रेफरेंस नंबर को नोट करना है।

WhatsApp Group Join Now