किसानों को मिल रहा 8000 रुपये का लाभ, बकाया किस्त के लिए आप भी करें ये काम
Meri Kahania

किसानों को मिल रहा 8000 रुपये का लाभ, बकाया किस्त के लिए आप भी करें ये काम

PM Kisan Yojana Benefit: पीएम किसान योजना का लाभ उठा लाभार्थियों के खाते में धड़ाधड़ पैसा आ रहा है। आपको बता दें पीएम मोदी के ऐलान के बाद 15 नवंबर से तकरीबन 8 करोड़ किसनों के खाते में 15वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है।
 
किसानों को मिल रहा 8000 रुपये का लाभ, बकाया किस्त के लिए आप भी करें ये काम

Meri Kahania, New Delhi: आपको बता दें जिन किसानों ने पिछली चार किस्तों का लाभ नहीं उठाया था और उनके द्वारा उम्मीद भी छोड़ दी गई थी। लेकिन इस बार उनके खाते में पैसा आ गया है। इसके बाद किसानों के खाते में 8-8 हजार रुपये ट्रांसफर किए गए हैं।

जानकारी के लिए बता दें फर्जीवाड़े को देखते हुए पीएम किसान योजना में सरकार के द्वारा सख्ती की तो लाभार्थियों की संख्या पिछली चार किस्तों से कम होकर तकरीबन 8 से 9 करोड़ के आसपास हो गई है। बता दें पीएम किसान पोर्टल पर तकरीबन 12 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं।

इनमें सबसे ज्यादा लाभार्थियों को 11 किस्त मिली थी। कुल 11 करोड़ 27 लाख 90 हजार 289 किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये आए थे। ईकेवाईसी होने के बाद किसानों के कागजातों का गांव-गांव सत्यापन होन के बाद 8 से 9 करोड़ रह गई है।

एक साथ आ रही रूकी हुई किस्तें

पीएम मोदी ने 15 नवंबर को जैसे ही किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की 15 किस्त ट्रांसफर की गई है इसके बाद तकरीबन 8 करोड़ किसानों का चेहरा खिल उठा है। लेकिन इसमें 4 करोड़ ऐसे लोग भी है जिनके चेहरे पर मायूसी दिखी थी।

चार बार आया किस्त का पैसा

आपको बता दें कुछ ऐसे किसान थें जिनके खाते में चार बार पैसा नहीं आया था। लेकिन अब उनके मोबाइल पर चार बार पीएम किसान का मैसेज आया था। उनके खाते में 2 हजार रुपये क्रेडिट हो चुका था। इसके बावजूद दूसरे दिन खुशियों का मैसेज आया।

इसके बाद 18 नवंबर के दिन 2 हजार रुपये जमा होने का मैसेज आया। उन्होंने अपने खाते को चेक किया तो उनके खाते में पीएम किसान योजना की चा किस्तें आ चुकी थी।

फटाफट करा लें ईकेवाईसी

पीएम किसान स्कीम का लाभ उठा रहे किसानों के लिए ईकेवाईसी करानी जरुरी है। OTP आधारित ईकेवाईसी पीएम किसान के ऑफिशियल पोर्टल पर है।

यहां पर अपना आधार नंबर और रजिटर्ड मोबाइल नंबर से केवाईसी सिर्फ 2 मिनट में कर सकते हैं। अगर आप खुद नहीं करा पा रहे हैं तो बायोमैट्रिक तरीके से ईकेवाईसी करा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now