Meri Kahania

इस योजना से किसानों को लगा बड़ा झटका, जानें सरकार के नियम

PM Kisan Yojana Rules: केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को मालामाल करने के लिए काफी सारी सरकारी योजनाओं को पेश किया जा रहा है। इसमें पीएम किसान योजना सबसे पॉपुलर स्कीम में से एक है।
 
इस योजना से किसानों को लगा बड़ा झटका, जानें सरकार के नियम

Meri Kahania, New Delhi: जानकारी के लिए बता दें पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में सरकार 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है।

किसानों को मिलने वाली ये राशि हर चार महीने के अंतराल में 2-2 हजार रुपये करके तीन बार में ट्रांसफर की जाती है। ये राशि डिबीटी यानि कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर की जाता हैं। अभी तक योजना का लाभ उठा रहे किसानों के खाते में 15 वीं किस्त ट्रांसफर की जा चुकी है।

पीएम किसान स्कीम का लाभ उठा रहे किसानों के लिए सरकार ने नया अपडेट जारी किया हैं इस अपडेट में ये कहा गया है कि योजना का लाभ उठा रहे कुछ ऐसे भी किसान है जो कि योजना से वंचित रह जाएंगे।

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

अगर आप सरकार के द्वारा दी गई गाइडलाइन्स फॉलो नहीं करते हैं तो किसान सम्मान निधि स्कीम के लाभ से वंचित रह सकते हैं वहीं यदि पीएम किसान ले जुड़ें हुए किसान केवाईसी नहीं कराते हैं तो आने वाली किस्त से वंचित रह जाएंगे। नियम के मुताबिक किस्त पाने के लिए E-KYC करना जरुरी है।

अगर आप उन किसानों में शामिल है, जिनके भूलेखों का सत्यापन अभी तक नहीं किया है तो आप भी आने वाली पीएम किसान स्कीम की किस्तों से वंचिंत रह सकते हैं।

वहीं अगर परिवार में कोई डॉक्टर, इंजीनियर, सीए जैसे प्रोफेशन में हैं तो वह इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकता है। इनके अलावा को बुजुर्ग 10 हजार रुपये से ज्यादा की पेँशन प्राप्त करता है या फिर किसी सरकारी नौकरी से रिटायर है तो वह इस स्कीम का लाभ उठा सकता है।

वहीं यदि आपने योजना का लाभ उठाने के लिए कोई गलती की है तो आप आने वाली किस्त से वंचित रह जाएंगे। जैसे कि आपके बैंक खाते की संख्या गलत हो जाती है तो आपकी आने वाली किस्त अटर सकती है।

इसके अलावा बैंक खाते से आधार कार्ड के लिंक न होने पर भी किस्त से वंचित रह सकते हैं यदि आपने इनमें से कोई एक गलती की है तो आप किस्त का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

यहां पर करें कॉन्टैक्ट

पीएम किसान स्कीम से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या पर किसान ईमेल आईडी पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। पीएम किसान स्कीम के हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 या फिर 011-23381092 पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। यहां पर आपकी हर एक समस्या का समाधान मिलेगा।