Meri Kahania

नोएडा के लोगों के लिए खुशखबरी, जाम से मिलेगा राहत

नोएडा में रहने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर है। जाम से अक्सर परेशान रहने वाले लोगों को इससे जल्द निजात मिलने वाली है। नोएडा प्राधिकरण ने इसके लिए एक प्लान तैयार किया है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाने के लिए एक नया रूट तैयार किया जा रहा है।
 
नोएडा के लोगों के लिए खुशखबरी, जाम से मिलेगा राहत

Meri Kahania, New Delhi: इसके शुरू होने से लोग बिना जाम में फंसे सफर कर पाएंगे। नोएडा को ग्रेटर नोएडा से जोड़ने के लिए फिलहाल एक एक्सप्रेस-वे है।

इसके दोनों ओर लगातार सेक्टर विकसित होने से इस पर ट्रैफिक का दवाब लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी दवाब को कम करने के लिए नया रूट तैयार करने का प्लान तैयार किया गया है।

क्यों पड़ रही जरूरत?
नोएडा और ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक लगातार बढ़ रहा है। जेवर एयरपोर्ट और भविष्य में तैयार होने वाली फिल्म सिटी के शुरू से इस रूट पर ट्रैफिक का दवाब और बढ़ जाएगा।

ऐसे में प्राधिकरण नोएडा से ग्रेटर नोएडा और जेवर को जोड़ने के लिए एक नया रूट तैयार करेगा। इस योजना को जमीन पर लाने के लिए नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ संजय खत्री की अध्यक्षता में एक समिति गठित की जाएगी.

किन सेक्टर को मिलेगा फायदा?
प्राधिकरण की योजना नोएडा में सेक्टर-94 से फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद को जोड़ने वाली एफएनजी को जोड़ेगी। यमुना किनारे पुश्ता रोड़ के किनारे एलीवेटेड रोड बनाने की योजना बनाई जा रही है।

इस सड़क की लंबाई 25 किमी की होगी। इस रोड के शुरू होने के बाद सेक्टर-128, सेक्टर-135, सेक्टर-150, सेक्टर-151, सेक्टर-168, छपरौली, मंगरौली, याकूतपुर, झट्टा, बादली, सफीपुर, नंगला, नंगली, नंगली साकपुर और मोमनाथल समेत कई गावों को फायदा होगा।