सरकार ने छठे वेतन आयोग के तहत टेंशन की खत्म
Meri Kahania

सरकार ने छठे वेतन आयोग के तहत टेंशन की खत्म

केंद्र सरकार ने कुछ कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बड़ी बढ़ोतरी का ऐलान किया है. महंगाई भत्ते में ये बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी.
 
सरकार ने छठे वेतन आयोग के तहत टेंशन की खत्म

Meri Kahania, New Delhi:  इन कर्मचारियों (Employees) के महंगाई भत्ते में 15 फीसदी से लेकर 18 फीसदी तक का इजाफा किया गया है, जिससे इनकी सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी (Salary Hike) हो सकती है.

हालांकि इसका लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा, जो 5वें और 6वें वेतन आयोग (6th Pay Commission) के तहत सैलरी मिलती है. 

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के बयान के मुताबिक, इन कर्मचारियों के डीए में इजाफा 6वें वेतन आयोग (6th Pay Commission) और 5वें वेतन आयोग (5th Pay Commission) के तहत किया गया है.

16 नवंबर को जारी ऑफिस मेमोरेडम में कहा गया है कि डिपॉर्टमेंट ऑफ पब्लिक इंटरप्राइसजेज के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा हुआ है. 

6वें वेतन आयोग के तहत कितना बढ़ा डीए 

ऑफिस मेमोरेडम में कहा गया है कि छठे वेतन आयोग के पूर्व संशोधित वेतनमान या ग्रेड वेतन पाने वाले पब्लिक सेक्‍टर इंटरप्राइजेज के कर्मचारियों (Employee of Public Sector Enterprises) के लिए मौजूदा महंगाई भत्ता 212 फीसदी से बढ़ाकर 230 फीसदी कर दिया है, जिसका मतलब है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 18 फीसदी का इजाफा किया गया है.

यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी. 18 फीसदी डीए बढ़ोतरी से कर्मचारियों की सैलरी में 7 हजार रुपये तक का इजाफा हो सकता है.

5वें वेतन आयोग के तहत डीए 
मेमोरेडम में कहा गया है कि CDA पैटर्न पे स्‍केल पर 5वें वेतन आयोग के तहत CPSEs कर्मचारियों के वेतन में इजाफा किया गया है. इन कर्मचारियों को दो पार्ट में बांटा गया है.

पहले वे कर्मचारी, जिन्‍होंने 50 फीसदी डीए मर्जर का लाभ नहीं लिया है. उनके डीए को 462% से बढ़ाकर 477% कर दिया गया है. दूसरी कैटेगरी के तहत 50 फीसदी डीए मर्जर का लाभ लेने वाले कर्मचारियों का डीए 412 फीसदी से बढ़ाकर 427 फीसदी कर दिया गया है. 

सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ता 
गौरतलब है कि केंद्र सरकार (Central Government) के कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया गया है.

महंगाई भत्ते में ये बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी है. केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले ही इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया था, लेकिन छठवें और पांचवे वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान नहीं किया था. 

WhatsApp Group Join Now