Meri Kahania

Home Loan: इस बैंक से सस्ते में ले सकते हैं होम लोन, यहां चेक करें अन्य 10 बैंकों की ब्याज दरें 

Home Loan Interest Rate: आप घर बनाने के लिए होम लोन तो ले लेते हैं, लेकिन बाद में इसकी ज्यादा ब्याज दरें आपके सिर का दर्द बन जाती है। आप भी अगर होम लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि इस बैंक से आप काफी सस्ता होम लोन ले सकते हैं। इस आर्टिकल में आपको 10 बैंकों की होम लोन की ब्याज दरों की डिटेल दी जा रही है। 
 
Home Loan: इस बैंक से सस्ते में ले सकते हैं होम लोन, यहां चेक करें अन्य 10 बैंकों की ब्याज दरें 

Meri Kahania, Digital Desk- नई दिल्ली: पिछले कुछ सालों में प्रॉपर्टी (Property) की मांग बढ़ने की वजह से घरों के दाम भी तेजी से बढ़े हैं. ऐसे में भले ही बात घर बनाने की हो या घर खरीदने की हो, इंसान की सारी जमा पूंजी लग जाती है. 

इतना ही नहीं, अधिकतर लोगों को तो होम लोन (Home Loan) तक लेना पड़ जाता है. अधिक से अधिक लोगों को होम लोन लेने के लिए प्रेरित करने के मकसद से सरकार भी होम लोन पर खूब फायदे देती है. 

होम लोन के लिए एक तो लोगों को ब्याज दर कम चुकानी पड़ती है, वहीं उन्हें इनकम टैक्स (Income Tax) में भी सरकार की तरफ से छूट दी जाती है जब भी कोई शख्स होम लोन लेता है तो उसकी अवधि कुछ साल नहीं, 

बल्कि 20-30 साल तक की होती है. ऐसे में इंसान की करीब आधी जिंदगी तो सिर्फ होम लोन चुकाने में ही गुजर जाती है. ऐसे में अगर आपको ब्याज दर में मामूली सी भी राहत मिलती है 

तो इस लंबी अवधि में आपके बहुत सारे पैसे बच सकते हैं. ऐसी स्थिति में आपको होम लोन लेते वक्त ब्याज दर का खास ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं सस्ता होम लोन देने वाले टॉप-10 बैंकों की ब्याज दर कितनी है. 

होम लोन के साथ इंश्योरेंस पॉलिसी लेना जरूरी?

अगर आप होम लोन लेते हैं तो उस वक्त आपको अक्सर दो तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में पता चलता है. पहला है प्रॉपर्टी इंश्योरेंस, तो हर स्थिति से आपके घर और उसके अंदर रखे सामान का नुकसान होने पर उसकी भरपाई करता है. 

अधिकतर बैंक इस पॉलिसी को लेने के लिए जरूर कहते हैं, जिससे किसी अनहोनी वाली स्थिति में उनके पैसे प्रॉपर्टी नुकसान हो जाने की वजह से ना डूबें. वहीं दूसरा है 

लाइबिलिटी या लाइफ इंश्योरेंस. इसके तहत घर के अंदर रहने वाले लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने की कोशिश होती है. यह वैकल्पिक होता है, जिसे बहुत सारे लोग नहीं लेते हैं.

होम लोन के टैक्स बेनेफिट भी जान लीजिए-

भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार होम लोन पर चुकाए गए ब्याज के 2 लाख रुपये तक के हिस्से पर हर साल टैक्स छूट मिलती है. वहीं होम लोन के प्रिंसिपल अमाउंट पर 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक पर टैक्स छूट मिलती है. 

बता दें कि अगर आप और आपकी पत्नी दोनों मिलकर ज्वाइंट होम लोन लेते हैं और दोनों के नाम पर घर रजिस्टर होता है तो उस पर दोनों को ही टैक्स का फायदा मिलेगा. यानी ऐसी स्थिति में आप दोनों को कुल मिलाकर 7 लाख रुपये तक पर टैक्स बेनेफिट मिल सकता है.