Meri Kahania

LIC की गारंटीड रिटर्न स्कीम में जमा करने होंगे इतने पैसे

 LIC Special Scheme: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ने बीते महीने एक नई स्कीम पेश की थी। इस स्कीम के तहत लोगों को अच्छा खासा कवर इंश्योरेंस मिलता है।
 
LIC की गारंटीड रिटर्न स्कीम में जमा करने होंगे इतने पैसे

Meri Kahania, New Delhi: इसके साथ में धार को गारंटीड रिटर्न भी मिलता है। ये एक नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेंटिंग, इंडिविजुअल, सेविंग्स और फुल टाइम सेविंग स्कीम है।

इस स्कीम को एलआईसी जीवन उत्सव कहा जाता है। इसकी खास बात ये है कि इसमें पेमेंट अवधि के आधार पर है। बीमा की राशि 10 फीसदी कुछ सालों के बाद हर साल वापस कर दिया जाता है। एलआईसी ने ट्विटर में लिखा कि एलआईसी जीवन उत्सव के नाम से शुरु की गई है। इसके तहत लोगों को लाइफटाइम रिटर्न दिया जाएगा।

फटाफट जानें बेसिक सम-एश्योर्ड

एलआईसी जीवन उत्सव में मिनिमम सम एश्योर्ड 5 लाख तक का है। बहराल मैक्जिमम बेसिक सम एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं है। इस पॉलिसी में 5 से 16 सलाल की लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट अवधि है।

इसके साथ में लाइफ टाइम रिटर्न की भी सुविधा मिलती है। इस स्कीम के लिए मिनिमम 18 सालों और मैक्जिमम आयु 75 साल की है।

इस स्कीम के तहत पॉलिसी धारकों को कवर शुरू होने पर दो तरह के ऑप्शन में से किसी एक का चुनाव करना होता है। ऑप्शन 1 के तौर पर रेगुलर इनकम का लाभ और ऑप्शन दूसरे के तहत फ्लैक्सी इनकम का लाभ है। इन ऑप्शनों के अलग-अलग लाभ हैं। इस स्कीम में मैच्योरिटी बेनिफिट नहीं मिलता है।

लोगों को कितना मिलता है ब्याज

एलआईसी डिलेड और कम्यूलेटिव फ्लेक्सी इनकम बेनिफिट्स पर 5.5 फीसदी की सालाना दर से ब्याज का पेमेंट किया जाएगा। इसकी कैलकुलेशन निकासी, सरेंडर या फिर मौत होने की तारीख तक, जो कि पहले हो। ये पूरे महीने के लिए सालाना आधार पर होगी।

वहीं लिखित रिक्वेस्ट देने पर एक पॉलिसीधारक को 75 फीसदी तक की राशि निकाल सकते हैं। जिसमें ब्याज भी शामिल की गई है। एलआईसी की इस स्कीम में पूरी जिंदगी इंश्योरेंस कवर दिया जाता है।