फटाफट कराएं आधार कार्ड लॉक, ये है आसान तरीका 
Meri Kahania

फटाफट कराएं आधार कार्ड लॉक, ये है आसान तरीका 

सरकार की ओर से आधार कार्ड पर नए-नए नियम कायदे बना जाते रहते हैं जिसके नहीं होने पर तमाम कार्य बीच में लटक जाते हैं। अगर आपके पास आधार कार्ड बना तो फिर जरूरी काम करा लें जिससे आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।
 
फटाफट कराएं आधार कार्ड लॉक, ये है आसान तरीका 

Meri Kahania, New Delhi: आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट्स है जिसके नहीं होने पर तमाम कार्य बीच में लटक जाते हैं। अगर आपके पास अब आधार कार्ड नहीं तो समझो किसी सुविधा का लाभ भी नहीं मिल सकेगा।

इसलिए जरूरी है कि आप अपना आधार कार्ड से से जुड़ी जरूरी बातें अपडेट करवा लें।

 आपने यह काम आपने समय रहते नहीं कराया तो फिर कई कार्य अधर में रह जाएंगे, जिससे आपका आधार कार्ड लॉक हो सकता है।

फटाफट कराएं जरूरी काम

आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई के मुताबिक आधार सेवा केंद्र जाकर कुछ संशोधन को लेकर नियम बनाए गए हैं, जिसके बिना आपके कई काम रुक जाएंगे। आप तुरंत आधार सेवा केंद्र पहुंचकर केवाईसी का काम करवा लें।

पहले कभी भी आप आधार संशोदन के केंद्र गए होंगे तो उस समय केवाईसी का काम जरूरा कराया होगा। इस बीच दिल्ली एनसीआर के बड़े आधार सेवा केंद्र गाजियबाद के प्रभारी निशू शुक्ला के मुताबिक, ऐसे लोगों की काफी संख्या है जिनका आधार कार्ड बनने के बाद पता मोबाइल नंबर या अन्य किसी तरह को कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

ऐसे आधार कार्डधारकों का केवाईसी नहीं कराने पर इसे लॉक करने का काम किया जाएगा। आधार केंद्रों की रिपोर्ट के मुताबिक, अभी 60 प्रतिशत आधार कार्ड ऐसे हैं, जिन्होंने केवाईसी का काम नहीं करवाया है।

जानिए कैसे कराएं अपडेट

आप भारत के बड़े शहरों में जाकर यह काम आसानी से करवा सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। यूआईडीएआई के आधार कार्ड सेवा केंद्र खुले हैं।

आप जानकारी जुटाकर केवाईसी कराने का काम किया जा सकता है। इस का को कराने का चार्ज 50 रुपये है।

कार्ड धारक को साथ में पैन कार्ड, वोटर कार्ड या बिजली का बिल रजिस्ट्री की कॉपी पासपोर्ट आदित चीजें लानी होती हैं। किसी व्यक्ति का आधार कार्ड दूसरे राज्य का है तो मौजूदा समय में किसी और शहर में रह रहा है। ऐसे व्यक्ति के आधार कार्ड में एड्रेस पुराना लिस्ट है तो नया दर्ज करवा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now