Meri Kahania

होम लोन की ईएमआई नहीं चुका पा रहे तो जानिए बैंक आपके खिलाफ क्या कार्रवाई कर सकता है।

 Non Payment of Home Loan EMI: अगर आप अपने होम, कार और पर्सनल होम लोन की ईएमआई को टाल रहे हैं। इसका असर आपकी क्रेडिट प्रोफाइल पर तो नकारात्मक होगा।
 
होम लोन की ईएमआई नहीं चुका पा रहे तो जानिए बैंक आपके खिलाफ क्या कार्रवाई कर सकता है।

Meri Kahania, New Delhi: इसके साथ ही आपको पेनल्टी आदि का सामना करना पड़ेगा। इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि अगर आप ईएमआई में देरी करते हैं तो आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

लोन की ईएमआई में देरी करने पर क्या होता है?

लेट पेमेंट चार्ज: अगर आप लोन की ईएमआई का भुगतान नहीं करते हैं तो आप पर लेट पेमेंट फीस लगती है। यह बैंक के मुताबिक अलग-अलग होती है और फिक्स्ड राशि या बकाया ईएमआई का प्रतिशत होती है।

कॉल और मैसेज: अगर आप ईएमआई जमा नहीं करते हैं तो कॉल, मैसेज और ईमेल बैंक की ओर से किया जा सकता है। वहीं,अगर आप लगातार ईएमआई का भुगतान नहीं करते हैं

तो बैंक की ओर से आपके खाते को एनपीए में भी डाला जा सकता है। इसके साथ आपको ईएमआई भरने और बाकाया भुगतान की जानकारी के साथ लेटर भी बैंक भेज सकता है।

भविष्य में लोन लेने में मुश्किल: अगर आप ईएमआई में देरी करते हैं तो भविष्य में आपको क्रेडिट कार्ड, नया होम, कार लोन लेने में समस्या का हो सकती है।

क्योंकि बैंक की ओर से लेनदार को अधिक जोखिम की श्रेणी में रखा जाएगा। इसके अलावा अगर बैंक लोन देता है तो आपको अधिक ब्याज का भुगतान करना होगा।

क्रेडिट स्कोर: अगर आप लोन की ईएमआई नहीं चुकाते हैं। तो क्रेडिट स्कर पर नकारात्मक असर होता है। खराब क्रेडिट स्कोर के कारण आप कहीं दूसरे लोन के लिए आवेदन करने पर मंजूरी नहीं करेगी। आमतौर पर 750 से अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है।