अगर आपके पास जीरो बैलेंस बैंक खाता है तो आपको 10,000 रुपये मिलेंगे.
Meri Kahania

अगर आपके पास जीरो बैलेंस बैंक खाता है तो आपको 10,000 रुपये मिलेंगे.

Jan Dhan Yojana Facility: अगर आपके बैंक खाते में एक रुपये भी नहीं है और आपको पैसों की जरुरत आन पड़ी है तो आप इस सुविधा की मदद से खाते से 10 हजार रुपये निकाल सकते हैं।
 
अगर आपके पास जीरो बैलेंस बैंक खाता है तो आपको 10,000 रुपये मिलेंगे.

Meri Kahania, New Delhi: केंद्र सरकार की इस सुविधा से आप बैंक खाते में जीरों बैलेंस होने पर भी 10,000 रुपये निकाल सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें केंद्र सरकार के द्वारा लोगों को पीएम जन-धन योजना के तहत बैंक खाता खुलवाने की सुविधा दी जा रही है। इसमें चेक बुक, पासबुक, एक्सीडेंटल इंश्योरेंस आदि मिलता है।

इन सभी के साथ में ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है। इसकी मदद से आप जरुरत पड़ने पर बैंक खाते में बैलेंस न होने पर भी पैसा निकाल सकते हैं।

पीएम जन-धन योजना

इस योजना के तहत जीरो बैलेंस खाता खोला जाता है। यदि आपके खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं है तो भी आपको इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। इस स्कीम में इंश्योरेंस समेत काफी सारी सुविधाएं मिलती है। जीरो बैलेंस के इस खाते में लोगों को बीमा, पेंशन जैसी तमाम सुविधाएं मिलती हैं।

जानिए कैसे मिलेंगे 10,000 रुपये

जन-धन योजना के तहत आपके खाते में बैलेंस न होने के बाद भी 10 हजार रुपये तक ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है। ये सुविधा कम समय के लोन के जैसे होती है।

इस खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा उठाने के लिए आपका जन-धन खाता कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए। ऐसा न होने पर सिर्फ 2,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है। इस खाते से ओवरड्राफ्ट की सुविधा उठाने के लिए मैक्जिमम आयु 65 साल की होनी चाहिए।

अगर आप ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठाते हैं तो बैंकों को ब्याज देना होता है। इस खाते का फायदा खासतौर पर निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए है। इससे किसी छोटी जरुरत का लाभ उठाने के लिए किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ता है।

जन-धन खाते में मिलने वाली सुविधाएं

इस स्कीम के तहत खाता ओपन करने पर आपको रुपे एटीएम कार्ड 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा, 30 हजार रुपये का लाइफ इंश्योरेंस और जमा राशि पर ब्याज मिलता है।

  • आपको इस पर जीरो बैलेंस होने पर 10 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है।
  • खाते के खुलने के बाद आप 2 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट का लाभ ले सकते हैं।
  • इस खाते को किसी भी बैंक में ओपन किया जा सकता है।
  • इसमें आपको कम से कम बैलेंस मैंटेन नहीं करना होता है।
WhatsApp Group Join Now