Meri Kahania

अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक में है तो 18 दिसंबर तक निपटा लें जरूरी काम, नहीं तो बंद हो जाएगा खाता

भारत में बैंकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जहां लोग भी बढ़चढ़कर अपना अकाउंट ओपन कराते हैं। ग्राहकों को सावधान करने के लिए बैंकों की ओर से भी नए-नए अपडेट दिए जाते रहते हैं।
 
अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक में है तो 18 दिसंबर तक निपटा लें जरूरी काम, नहीं तो बंद हो जाएगा खाता

Meri Kahania, New Delhi:  अगर आपका अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक(पीएनबी)में है तो फिर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है।

पीएनबी ने अब एक ऐसा अपडेट जारी कर दिया है, जिसे इग्नोर करना आपको महंगा पड़ जाएगा। बैंक के अनुसार, खाताधारकों को अब केवाईसी अपडेट कराना होगा।

इस काम को कराने के लिए बैंक की ओर से आखिरी तारीख भी तय कर दी गई है। अगर अपना खाता नंबर फ्रीज होने से बचाना है तो जल्द यह काम करा सकते हैं।

तय तारीख तक कराएं जरूरी काम

पीएनबी की तरफ से खाताधारकों को केवाईसी अपडेट करना के लिए आखिरी तारीख तय कर दी है। आप 18 दिसंबर 2023 तक अपडेट कराने काम कर सकते हैं जिसके बाद फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

केवाईसी अपडेट कराने के लिए खाताधारकों को कुछ जरूरी कांगज बैंक में जमा करने होते हैं।

इसमें पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, हालियाी, फोटो, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर कोई अन्य केवाईसी जानकारी शाखा में जमा करने की जरूरत होती है। पीएनबी केवाईसी को ऑनलाइन या बैंक जाकर किया जा सकता है।

यह काम उन लोगों को कराना होगा, जिन्होंने खातों में 30 सितंबर, 2023 तक केवाईसी अपडेट होना बाकी रह गया था। आप मोबाइल के माध्यम से आराम से यह काम कर सकते हैं।

पीएनबी खाता धारक फटाफट यूं करें केवाईसी

पीएनबी खाताधारक ई-केवाईसी कराने की सोच रहे हैं तो हम आपको एक सरल तरीका बताने जा रहे हैं। वे आईबीएस/पीएनबी वन मॉड्यूल के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। स्थिति में उन्हें एक स्व-घोषणा पत्र जमा करने की जरूरत होगी।

वर्तमान पते, वार्षिक आय और वार्षिक टर्नओवर के साथ-साथ ओटीपी-आधारित आधार प्रमाणीकरण के बारे में जानकारी प्रदान करने होगी।

पीएनबी केवाईसी स्टेटस कैसे करें चेक

  • क्रेडेंशियल्स के साथ ऑनलाइन पीएनबी लॉगिन करने की जरूरत होगी।
  • व्यक्तिगत सेटिंग में क्लिक करना होगा।
  • केवाईसी स्टेटस चेक करना होगा।
  • आपके अकाउंट में केवाईसी अपडेट करने की जरूरत होगी तो वह दिखने लगेगा।