Meri Kahania

7 रुपये बचाएंगे तो मिलेंगे 5 हजार रुपये मासिक, जानें स्कीम की डिटेल

Investment Planning: केंद्रीय मंत्रीय निर्माला सीतारमण ने हाल  ही में संसद में लोगों को जानकारी दी है कि अटल पेंशन स्कीम के तहत पेंशन पेमेंट को बढ़ाने का कोई भी प्लान नहीं है।
 
7 रुपये बचाएंगे तो मिलेंगे 5 हजार रुपये मासिक, जानें स्कीम की डिटेल

Meri Kahania, New Delhi: ऐसे में अगर योजना का लाभ उठा रहे लोग ज्यादा से ज्यादा पेंशन पाना चाहते हैं तो उनको इसमें अपने कंट्रीब्यूशन को बढ़ाना चाहिए। इसको लेकर दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। बहराल इसमें पेंशन रकम 5 हजार रुपये प्रति माह की सीमा है।

यदि आप भी नए साल में किसी सरकारी स्कीम में जरा निवेश कर अपने भविष्य को सेफ रखने की सोचते हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं कि केंद्र सरकार की इस गारंटीड पेंशन स्कीम के बारे में जानते हैं।

ये स्कीम आपके तभी काम आएगी। जब आप 60 साल से ज्यादा आयु के होंगे और कमाई नहीं कर रहे होंगे तो आपको एक फिक्स इनकम होगी। आप अटल पेंशन स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

आपको बता दें अटल पेंशन स्कीम के एनरोलमेंट 6 करोड़ पार हो गए हैं। इस साल तकरीबन 79 लाख लोगों ने अटल पेंशन स्कीम के लिए आवेदन किया है। सरकार ने इस स्कीम को 2015 में शुरु किया था। मोदी सरकार ने लोगों की वृद्धावस्था को मजबूत करने के लिए इस स्कीम को शुरु किया है।

इस स्कीम के तहत 3 हजार, 4 हजार, 5 हजार रुपये गारंटी के साथ में पेंशन दी जाएगी। देश का कोई भी नागरिक एपीवाई स्कीम में शामिल किया जा सकता है।

एपीवाई में क्या पात्रता है?

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए 18 साल से 40 साल की आयु होनी चाहिए। वहीं सेविंग बैंक खाता पोस्ट ऑफिस आदि में ओपन कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने के लिए आधार कार्ड बेहद जरुरी है।

इस स्कीम में ग्राहकों को तीन तरह के लाभ मिलते हैं। 60 साल होने पर लोगों को 5000 रुपये की पेंशन दी जाती है। जो कि लाइफटाइम चलती ही रहती है। इस स्कीम मे पती और पत्नी को दोनों पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

एपीवाई स्कीम में आवेदन करना है आसान

यहां पर ध्यान दें कि इस स्कीम में मात्र 7 रुपये हर रोज की सेविंग कर महीने में 210 रुपये का कंट्रीब्यूशन करते हैं इसके बाद 60 साल होने के बाद 5000 रुपये मंथली पेंशन मिलेगी। यहां पर याद रखें कि यदि स्कीम में एनरोलमेंट होने के बाद 6 महीने तक पैसा नहीं जमा करते हैं तो आपका खाता बंद हो जाएगा।

इसमें आवेदन करने के लिए बैंक खाता और आधार लिंक होना जरुरी है। इसके अलावा मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पहचान पत्र और स्थाई पता, पासपोर्ट साइज फोटो आदि की जरुरत होती है।