रखना चाहते है बैंक में पैसा सुरक्षित तो अपनाए RBI की ये गाइडलाइंस 
Meri Kahania

रखना चाहते है बैंक में पैसा सुरक्षित तो अपनाए RBI की ये गाइडलाइंस 

Bank Fraud: आपने देखा होगा कि आए दिन स्मार्टफोन पर कई तरह के मैसेज आते हैं, इनमें बैंक ऑफर और लोन वगैरह पर ऑफर की बात कही जाती है. कुछ लोग इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं तो वहीं कुछ लोग इन्हें ध्यान से पढ़ते हैं, वहीं कुछ लोग इनपर रिस्पॉन्स भी कर देते हैं.
 
रखना चाहते है बैंक में पैसा सुरक्षित तो अपनाए RBI की ये गाइडलाइंस 

Meri Kahania, New Delhi: हालांकि आप अगर अपने बैंक अकाउंट को फ्रॉड से बचाना चाहते हैं तो कुछ खास तरह के मैसेजेस को देखते ही डिलीट कर देना चाहिए, आज हम आपको इन टेक्स्ट मैसेज के बारे में बताने जा रहे हैं. 

प्री अप्रूव्ड लोन-

कई बार आपको मैसेज आता है कि फलाने बैंक की तरफ से आपको लोन दिया जा रहा है और इसके लिए आपको डॉक्यूमेंटेशन वगैरह की जरूरत नहीं पड़ेगी.

अगर आपको भी फोन पर ऐसे मैसेज मिलते हैं तो इन्हें नजरअंदाज करके डिलीट करने में ही भलाई है क्योंकि अगर आप इन पर रेस्पॉन्ड करते हैं तो इस बात की काफी संभावना है कि आप के साथ फ्रॉड हो जाए.

बैंक ऑफर का झांसा-

आपको ऐसे मैसेज भी प्राप्त होते होंगे जिनमें ऐसी जानकारी दी जाती है कि आपकोबैंक अकाउंट खुलवाने पर या फिर कोई स्कीम लेने पर बड़ा फायदा मिलेगा. अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो यकीन मानिए इन्हें नजरअंदाज करने में ही आपकी भलाई है.

इंस्टेंट कैश लो-

अगर आपको बैंक की तरफ से इंस्टेंट कैश लोन ऑफर किया जा रहा हैऔरइसके लिए बेहद ही आसान प्रक्रिया बताया जा रहा है तो यह शेख की बात है क्योंकि जरूरी नहीं कीजो मैसेज आपको भेजा जा रहा है वह किसीवेरीफाइड माध्यम से आ रहा होइसके पीछे साजिश भी हो सकती है.

ओटीपी शेयर करने की बात-

अगर आपको कोई ऐसा मैसेज प्राप्त हुआ है जिसमें ओटीपीशेयर करने की बात कही जा रही है तो ऐसा करने की भूल न करें इससे आपको लाखों का नुकसान हो सकता है और आपके बैंक अकाउंट में रखी हुई रकम पल भर में गायब हो सकती है.

WhatsApp Group Join Now