Meri Kahania

LIC की इस स्कीम में 48 लाख रुपये का फंड मिलेगा

LIC Policy: देश में ऐसे लोग हैं जो कि निवेश करना चाहते हैं जो कि कम समय में बेहतरीन रिटर्न दे। लेकिन कम समय में ज्यादा रिटर्न पाना मुमकिन नही है।
 
LIC की इस स्कीम में 48 लाख रुपये का फंड मिलेगा

 Meri Kahania, New Delhi: ये काम आसान नहीं होता है क्यों कि पैसा इतनी आसानी से नहीं आता है। इसके लिए पूरी जिंदगी प्लानिंग करनी होती है।

काफी बार ऐसा होता है कि पूरी प्लानिंग होने के बावजूद भी काम नहीं हो पाता है। इसके बाद फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ जाता है। इन सभी परिस्थिति में एलआईसी की एस पॉलिसी आपको अच्छा खासा रिटर्न दे सकती है।

एलआईसी के पास ऐसा प्लान है जिसमें मात्र 2000 रुपये का निवेश कर 48 लाख तक प्राप्त कर सकते हैं।

दरअसल हम बात कर रहे हैं एलआईसी का न्यू एंडोमेंट प्लान है। इसमें रेगुलर प्रीमियम जमा करना होता है। यानि कि आप जिसने साल की पॉलिसी लेंगे उतने साल सालों के लिए प्रीमियम जमा करना होगा।

इस पॉलिसी में ग्राहकों को दो प्रकार का लाभ दिया जाता है। इसमें पहला वेस्टेड सिंपल रिविजरनी बोनस और दूसरा फाइनल एडिशनल बोनस, ग्राहकों को ये दोनों बोनस मैच्योरिटी के समय ऐड किए जाते हैं।

बता दें ये पॉलिसी कम से कम 8 साल के बच्चे और मैक्जिमम 55 साल के किसी भी शख्स को दी जा सकती है। वहीं 55 साल के शख्स को 20 सालों से ज्यादा पर मैच्योर होने वाली पॉलिसी नहीं दी जाती है। इस पॉलिसी में कम से कम 12 साल और मैक्जिमम से ज्यादा 35 सालों तक का प्रीमियम चुकाना होगा।

जानिए पॉलिसी की डिटेल

इस पॉलिसी का मिनिमम सम एश्योर्ड 1 लाख रुपये का है और मैक्जिमम समय एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं है। इस पॉलिसी में 5 तरह के राइडर मिलते हैं। जिनमें एक्सीडेंटल डेथ होने पर बेनिफिट मिलता है।

अगर किसी वजह से पॉलसी बंद हो जाती है तो प्रीमियम ड्यू डेट के 5 सालों के भीतर उसको चालू किया जा सकता है। पॉलिसी में टैक्स बेनिफिट मिलता है।

प्रीमियम के पैसे पर सेक्शन 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है। पॉलिसी के बेनिफिट पर सेक्शन 10D के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है।

जानें कैसे मिलेंगे 48 लाख

अगर कोई शख्स 18 साल होने पर ये प्लान लेता है तो उसको 10 लाख रुपये का बीमा मिलेगा। इसके साथ में उसके पास प्रीमियम भरने का 35 साल की अवधि पूरी होगी।

ऐसे में इस प्लान की कीमत 24391 रुपये सालाना होगी। यानि कि हर महीने 2079 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा। 35 सालों के बाद निवेशकों को मैच्योरिटी पर 48 लाख 40 हजार रुपये का रिटर्न मिलेगा।