Meri Kahania

Indian Railway : वरिष्ठ नागरिकों के हुई मौज! रेल किराये में मिलेगी इतनी सब्सिड़ी, रेलवे मंत्री ने किया ऐलान
 

Indian Railway : देश में सीनियर सिटीजन को कई चीजों में छूट दी जाती है हाल ही में भारतीय रेलवे ने रेल किराए में भी छूट देने का ऐलान किया है चलिए जानते हैं इस खबर को विस्तार से...
 
वरिष्ठ नागरिकों के हुई मौज! रेल किराये में मिलेगी इतनी सब्सिड़ी

Meri Kahania, New Delhi : ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. सीनियर सिटीजन्स (senior citizens) को मिलने वाली छूट को लेकर रेलमंत्री Ashwini Vaishnaw ने बड़ी जानकारी दी है.

रेलवे वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छूट (Railway Concession to Senior Citizen) को बहाल करने जा रही है. इसके साथ ही पात्रता मानदंड में भी बदलाव को लेकर बात चल रही है. आइए जानते हैं कितनी फीसदी मिलेगी छूट.

बदलेगी उम्र की सीमा 

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, रेलवे बोर्ड सीनियर सिटीजन्स के लिए आयु सीमा में बदलाव करने की योजना बना रहा है.

इसके अलावा टिकट पर मिल रही रियायतों को सिर्फ कुछ कैटेगिरी तक ही सीमित रखा जाएगा. वहीं, पहले की बात करें तो पहले सभी कैटेगिरी के लोगों को रियायतें मिलती थीं. 

नए नियम जल्द होंगे लागू

रेलवे बोर्ड ने बताया कि वह वरिष्ठ नागरिकों को रियायत देने का प्लान बना रही है, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों के लिए सब्सिडी बरकरार रखते हुए इन रियायतों की लागत को कम करने का विचार है. फिलहाल अभी तक किसी भी नियम और शर्तों को तय नहीं किया गया है. 

53 फीसदी की मिलती है छूट

रेल मंत्रालय (Ministry Of Railways) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रेन में सफर करने वाले सभी नागरिकों को किराए पर औसतन 53 फीसदी का डिस्काउंट मिलता है. इसके साथ ही दिव्यांगजनों, स्टूडेंट्स और मरीजों को इस छूट के अलावा भी कई तरह की रियायतें मिलती हैं. 

किस क्लास में मिलेगी छूट?

लोकसभा में रेलमंत्री से रेलवे कंसेशन को लेकर के सवाल किया गया कि क्या रेलवे फिर से ट्रेन टिकटों पर छूट की सुविधा देगा. इस पर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि 2019-20 में रेलवे ने पैसेंजर टिकट पर 59,837 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है.

इसके अलावा संसद से जुड़ी स्थाई समीति ने स्लापर और थर्ड एसी में सफर करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन टिकट में कंसेशन देने का सुझाव दिया है.