Liquor Rate in India : भारत इन राज्यों में बिकती है सबसे सस्ती शराब, पीने वालों की लगी रहती है भीड़
Meri Kahania

Liquor Rate in India : इन राज्यों में सबसे सस्ती शराब मिलने के कारण पीने वालों की लगी रहती है भीड़, जानिए वहां के रेट

Liquor Rate in India : आप सभी जानते हैं कि शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होती है। लेकिन फिर भी देश में शराब पीने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। आज हम आपको भारत के ऐसे राज्यों के बारे में बताएंगे जहां पर शराब की कीमत बहुत ही कम है। इन राज्यों में सस्ती शराब मिलने की वजह से यहां पर शराबियों की भीड़ लगी रहती है। चलिए जानते हैं इन राज्यों में शराब की कीमतों के बारे में...
 
Liquor Rate in India : इन राज्यों में सबसे सस्ती शराब मिलने के कारण पीने वालों की लगी रहती है भीड़, जानिए वहां के रेट

Meri Kahani, New Delhi : आपकी जानकारी के लिए बता दें, की देश के कई राज्यों में शराब पर बैन नहीं है, क्योंकि राज्य सरकारों के लिए आबकारी विभाग कुबेर की संपत्ति है। राज्य सरकारों ने शराब की कीमतें निर्धारित की हैं। यदि एक विशिष्ट ब्रांड की बीयर दिल्ली में 140 रुपये की है, तो गोवा में 100 रुपये भी हो सकता है।

ऐसे में सबसे महंगी शराब कौनसे राज्य में है, यह सवाल हर किसी के मन में उठता होगा। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि किस राज्य में सबसे अधिक शराब मिलती हैं।

शराब की कीमतें राज्यों में क्यों अलग-अलग हैं

हर राज्य में शराब की लागत अलग होती है। टैक्स की दरें भी राज्यों के हिसाब से अलग-अलग होती हैं। टैक्स अधिक होने से शराब की लागत अधिक होगी।

वहीं, आबकारी नियम भी इस पर असर डालते हैं। यदि किसी राज्य में शराब पर छुट देने की नीति होगी, तो शराब स्पष्ट रूप से सस्ता हो जाएगा। 

राज्य में सबसे महंगी शराब

एक रिपोर्ट ने बताया कि कर्नाटक देश में सबसे महंगी शराब है। जिस राज्य पर अधिक टैक्स लगाया जाता है, वहां शराब अधिक महंगी होती है। जबकि गोवा में शराब सबसे सस्ती है। जहां शराब पर कम टैक्स लगाया जाता हैं।

WhatsApp Group Join Now