Meri Kahania

इतने रुपये में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर, सरकार ने किया ये बड़ा काम, जानें डिटेल

LPG Cylinder Price: अगर आप एलपीजी गैस उपभोक्ता हैं तो ये खबर खास आपके लिए हो सकती है। बता दें केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के द्वारा संसद में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार गरीब परिवारों को कम कीमत में गैस सिलेंडर दे रहा है। जो कि दूसरे देशों की तुलना में कम हैं। वही पड़ोसी मुल्कों में गैस सिलेंडर की कीमत काफी ज्यादा है।
 
इतने रुपये में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर, सरकार ने किया ये बड़ा काम, जानें डिटेल

Meri Kahania, New Delhi: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जानकारी दी कि पीएम उज्जवला स्कीम के तहत रसोई गैस की औसत प्रति व्यक्ति खपत अप्रैल-अक्‍टूबर तक 3.8 सिलेंडर है। जो कि साल साल 2019-20 के दौरान 3.01 सिलेंडर और 2022-23 में 3.71 थी।

मात्र 600 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

रिपोर्ट के मुताबिक पीएम उज्जवला स्कीम के तहत केंद्र सरकार गरीब लोगों को 300 रुपये की सब्सिडी देती है। ऐसे में स्कीम के लाभार्थियों की 14.2 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर को 603 रुपये में बेचेंगी।

यदि आप केंद्र सरकार की इस स्कीम के लाभार्थी हैं तो नई दिल्ली में 903 रुपये में खरीदना होगा। इसके बाद 300 रुपेय की सब्सिडी सीधे बैंक खाते में जाएगी। हरदीप सिंग पुरी ने बताया कि पाकिस्तान में एलपीजी सिलेंडर 1059.46 रुपये और श्रीलंका में 1,032.35 रुपये है।

पीएमयूवाई के विस्तार की मंजूरी

हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षा में क्रेद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय वर्ष 2023-2024 से 2025-26 तक 3 सालों में 75 लाख गैस कनेक्शन जारी करने के लिए स्कीम के विस्तार की मंजूरी दे दी है।

75 लाख गैस कनेक्शन से पीएम उज्जवला स्कीम के तहत कुल लोगों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी।

कैसे उठाएं पीएमूवाई का लाभ

पीएम उज्जला स्कीम में आप आवेदन करना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर विजिट करें। अब आपको ऑप्लाई फॉर पीएमयूवाई कनेक्शन पर क्लिक करना होगा। जिस कंपनी का गैस सिलेंडर लेना चाहते हैं तो उसका चुनाव करें।

इसके बाद सारी जानकारी दस्तावेजों के साथ में फिलकर आवेदन कर क्लिक करें। यदि आप पात्र हैं तो इस स्कीम के तहत आपको कुछ दिनों में लाभ मिलना शुरु हो जाएगा।