Meri Kahania

LPG Price Reduced: रसोई गैस के दाम घटे, इन ग्राहकों को हर सिलेंडर पर 40 रुपये की राहत

एलपीजी सिलेंडर के ग्राहकों को आज सुबह एक अच्छी खबर मिली है. सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती की है.
 
LPG Price Reduced: रसोई गैस के दाम घटे, इन ग्राहकों को हर सिलेंडर पर 40 रुपये की राहत

Meri Kahania, New Delhi: इसके बाद 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के ग्राहकों को अब हर सिलेंडर पर करीब 40-40 रुपये का फायदा होने वाला है. वहीं घरेलू एलपीजी सिलेंडर के मामले में दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

आज से प्रभावी हुआ बदलाव
अपडेट के अनुसार, सरकारी तेल विपणन कंपनियों यानी ओएमसी ने 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में 39.50 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से कटौती की है.

तेल विपणन कंपनियों ने बताया है कि कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें आज यानी 22 दिसंबर से प्रभावी हो गई हैं. इसका मतलब हुआ कि देश के सभी प्रमुख शहरों में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम आज से कम हो गए हैं.

चारों महानगरों में नई कीमतें
आज कीमतों में किए गए बदलाव के बाद सबसे सस्ता एलपीजी सिलेंडर मुंबई में मिल रहा है, जबकि चेन्नई के ग्राहकों को सबसे ज्यादा कीमत चुकानी होगी. चारों महानगरों में एलपीजी के दाम सबसे कम मुंबई में और सबसे ज्यादा चेन्नई में हैं.

कटौती के बाद जहां मुंबई में आज से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का भाव 1,710 रुपये पर आ गया है, वहीं चेन्नई में प्रभावी कीमत 1,929 रुपये रह गई है. इसी तरह दिल्ली में अब कीमत 1,757 रुपये और कोलकाता में 1,868.50 रुपये रह गई है.

3 महीने में इतना बढ़ा था भाव
इससे पहले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम लगातार बढ़ रहे थे. पिछले 3 महीने में इनके दाम 3 बार बढ़ाए जा चुके थे और उस दौरान कीमतें करीब 320 रुपये से ऊपर गई थीं.

आखिरी बार इस महीने की पहली तारीख को 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम 21-21 रुपये बढ़ाए गए थे. उससे पहले नवंबर महीने में इनके दाम में 101 रुपये की और अक्टूबर में 209 रुपये की बढ़ोतरी की थी.