PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त के आएगी खाते में पैसे, जानिए जानकारी 
Meri Kahania

PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त के आएगी खाते में पैसे, जानिए जानकारी 

केंद्र सरकार की ओर अब किसानों के लिए जल्द ही बड़ा ऐलान कर सकती है, जिससे हर किसी को बूस्टर डोज मिलनी तय मानी जा रही है।
 
PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त के आएगी खाते में पैसे, जानिए जानकारी 

Meri Kahania, New Delhi: अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक है तो फिर टेंशन लेने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि सरकार अगली किस्त खाते में डालेगी।

अगर आप अपनी यानी 16वीं किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर कुछ जरूरी बातों को जानना होगा, जो हर किसी को खुश करने के लिए काफी है।

माना जा रहा हैकि इस बार समय से पहले किस्त के 2,000 रुपये आ सकते हैं, क्योंकि आगामी साल लोकसभा चुनाव होना है।

इसका फायदा करीब 12 करोड़ किसानों होगा। किस्त की राशि कब तक अकाउंट में आएगी, आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है। मीडिया की खबरों में फरवरी के प्रथम सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है।

किस्त से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना द्वारा जल्द ही किस्त के 2,000 रुपये आएंगे, जो राशि अंधे की लाठी की तरह साबित होगी। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में फरवरी तक का दावा किया जा रहा है।

देशभर में अगले साल के मार्च-अप्रैल में आम चुनाव होने हैं, जिसकी आचार संहित फरवरी में लागू हो सकती है। इसलिए सरकार की कोशिश होगी की पहले ही किसानों को लुभाने के लिए किस्त की राशि खाते में डाली जाए।

अब तक सरकार ने लघु-सीमांत किसानों को 2,000 रुपये की 15 किस्तों में 30 हजार रुपये अकाउंट में भेजे हैं। अब सभी किसानों को अगली किस्त का बड़ी ही बेसब्री से इंतजा है। सरकार वैसे भी हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्त खाते में डालती है।

फटाफट कराएं जरूरी काम

अगर आप लघु-सीमांत किसान हैं तो फिर फटाफट जरूरी काम करवा लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए आपको सबसे पहले तो ई-केवाईसी का काम करवाना होगा। इतना ही नहीं समय रहते आप भू-सत्यापन का काम भी करवा लें, जिसके बाद ही किस्त का लाभ मिल सकेगा। यह काम करवाने के लिए आपको जनसेवा केंद्र पर पहुंचना होगा, जहां आराम से काम करवा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now