Meri Kahania

Monsoon Forecast: अगले 24 घंटों में इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

भारत के ज्यादातर हिस्सों में मौसम का मिजाज तेजी से रंग बदलता जा रहा है, जिससे कहीं बर्फबारी से सर्दी तो कहीं बारिश का दौ जारी है।
 
Monsoon Forecast: अगले 24 घंटों में इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Meri Kahania, New Delhi:  दिल्ली एनसीआर सहित पश्चिमी और हरियाणा में आज दिनभर तापमान में गिरावट देखने को मिली, जिससे सर्दी का सितम दर्ज किया गया है।

पहाड़ी इलाकों में लगातार बर्फबारी होने से हिमस्खलन की घटनाएं जारी हैं जिससे कई मार्ग बाधित हैं। पूर्वोत्तर राज्यों में के कई हिस्सों में गिरते तापमान ने लोगों का जीना हराम कर दिया है। हालात इतने बदतर हैं जनमानस ने बचाव के लए गर्म कपड़ों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।

दक्षिण भारत के कई हिस्सों में बिजली की चमक और गरज के साथ बारिश देखने को मिल रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

आईएमडी के अनुसार, 18 दिसंबर तक दक्षिण भारत के कई इलाकों में मौसम काफी खराब रहने वाला है। तमिलनाडु में और 18 दिसंबर को केरल और लक्षद्वीप मं अलग-अलग इलाकों में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

थूथुकुडी तिरुनेलवेली, तेनकासी कन्याकुमार और रामनाथपुरम सहित तमिलनाडु के दक्षिण जिलों में झमाझम बारिश होने की उम्मीद जताई है। तिरुनेलवेली में बादलों की गरज के साथ कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बनते दिख रहे हैं।

आईएमडी के अनुसार, दिसंबर के बीच दक्षिण तमिलनाडु में बिजली की चमक और गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है। चेन्नई मौसम वभाग के अुसार, तमिलनाडु, कन्याकुमार, थूथुकुडी और तेनकासी जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

रामनाथपुरम शिवगंगई में एक या दो स्थाों पर तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है। तमिलनाडु के विरुधुनगर मयिलादुथराई नागापट्टिनम में भी तेज बारिश होने की संभावना बनी हुई है

यहां बर्फबारी की संभावना

आईएमडी के अनुसार, देश के उत्तरी पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होने की संभावना जताई है। 16 और 17 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर लद्दाख गिलगित बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद में कई इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी की चेतावनी जारी कर दी है। हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी की संभावना जताई गई है।