पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त की संख्या में आई कमी, जाने डिटेल 
Meri Kahania

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त की संख्या में आई कमी, जाने डिटेल 

PM KIsan: सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू किया है। इस योजना में सरकार द्वारा सालाना 6,000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि किस्तों में दी जाती है।
 
पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त की संख्या में आई कमी, जाने डिटेल 

हर किस्त में किसानों को 2,000 रुपये की राशि दी जाती है। अभी तक सरकार ने इस स्कीम में 15 किस्त जारी कर दी है। इसी के साथ 16वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है।

अगर आप भी इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो आप पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। सरकार ने 15वीं किस्त में लगभग 8 करोड़ रुपये किसानों के अकाउंट में जारी किये थे।

आपको बता दें कि माना जा रहा है कि पीएम किसान योजना की अगली किस्त यानी 16वीं किस्त के लाभार्थी की संख्या में काफी कमी आ सकती है। चलिए, जानते हैं कि आखिर किस वजह से इस योजना के लाभार्थी की संख्या में कमी देखने को मिली है।

ई-केवाईसी -
सरकार ने पीएम किसान स्कीम का लाभ पाने के लिए जमीन सत्यापन और ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। अगर कोई किसान ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन नहीं किया है तो उन्हे योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

इस वजह से देश के कई किसानों को योजना की 15वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है। किसान आसानी से पीएम किसान पोर्टल या फिर सीएससी सेंटर में जाकर केवाईसी करवा सकते हैं।  

रजिस्ट्रेशन में गलती -
अगर पीएम किसान के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय कोई भी गलती होती है तब भी किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलता है। इसके अलावा वह लाभार्थी लिस्ट से बाहर हो सकते हैं। इस वजह से किसान को आवेदन करते समय भूल कर भी कोई गलती नहीं करनी चाहिए।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर -
पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन या फिर किसी भी तरह कोई परेशानी आती है तो पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

किसान 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा वह किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल कर सकते हैं। 

WhatsApp Group Join Now