Meri Kahania

SSY में खुलवाएं बेटी का खाता और पाएं अच्छी रकम, जानें कैसे

भारत अब कई ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं जो बेटियों के लिए वरदान की तरह साबित हो रही हैं। अगर आपके घर परिवार में अब किसी बिटिया का जन्म हुआ तो फिर चिंता करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि भारत में कई धाकड़ स्कीम गर्दा मचा रही हैं।
 
SSY में खुलवाएं बेटी का खाता और पाएं अच्छी रकम, जानें कैसे

Meri Kahania, New Delhi: आज हम आपको एक बेहतरीन स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो हर किसी का दिल जीतने का काम कर रही है।

इस योजना के तहत लाडो को छप्परफाड़ रकम मिल रही है, जो मौका आपने हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा, क्योंकि बार-बार ऐसे ऑफर नहीं आते हैं।

आपके घर-परिवार में किसी बिटिया का जन्म हुआ तो फिर टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं होगी, जिसे जानकर आपका दिल खुश हो जाएगा। स्कीम की बारीकियां जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा, जहां किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़कर बनें अमीर

देशभर में अब कई बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं जिनसे जुड़कर लाडो सिंपल तरीके से अमीर बन सकती हैं। ऐसी ही आज हम एक सुकन्या समृद्धि योजना की बात कर रहे हैं, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इस योजना से जुड़ने के लिए आपकी लाडो की आयु 10 साल से कम होनी चाहिए।

इससे ज्यादा आयु पर आपकी बेटी को योजना का फायदा नहीं मिल सकेगा। निवेश को लेकर भी शर्तें तय की गई हैं, जिसमें आप मिनिमम 250 रुपये से मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये तक आराम से जमा कर सकते हैं।

इस निवेश पर आपको 21 साल की आयु में 8 फीसदी ब्याज के हिसाब से रिटर्न मिल जाएगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। आपने तनिक भी मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा।

बेटी के लिए यूं तैयार करें 50 लाख रुपये तक का फंड

सुकन्या समृद्धि योजना में अगर आपको 50 लाख रुपये फंड बनाना है तो थफिर जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इसमें आपको 15 साल तक प्रतिवर्ष 1,11,370 रुपये तका निवेश करना होगा। जैसे- आपकी बिटिया की आयु एक साल की है तो फिर 20238 तक निवेश करना होगा।

इसका मतलब है कि आप 15 साल मेमं आफ अपने सुकन्या योजना अकाउंट में 16,70,550 रुपये जमा करने की जरूरत होगी। 8 प्रतिशत हर साल कब्याज के चलते आपको कुल 33,29,617 रुपये का ब्याज आराम से मिल जाएगा।

मैच्योरिटी पर आपको निवेश की गई राशि 16,70,550 रुपये और राशि 33,29,617 रुपये तक का ब्याज सिंपल तरीके से मिल जाएगा। इस हिसाब से आपको कुल रकम 50,00,167 रुपये की रकम आराम से मिल जाएगी।