Pan Card Update: PAN कार्ड में छिपा है एक बड़ा राज, जानकर चौंक जाएंगे आप!
Meri Kahania

Pan Card Update: PAN कार्ड में छिपा है एक बड़ा राज, जानकर चौंक जाएंगे आप!

पैन कार्ड एक जरूरी बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट्स है, जिसके नहीं होने पर कई महत्वपूर्ण काम बीच में लटक जाते हैं। आपके पास पैन कार्ड नहीं तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है।
 
Pan Card Update: PAN कार्ड में छिपा है एक बड़ा राज, जानकर चौंक जाएंगे आप!

Meri Kahania, New Delhi: पैन कार्ड में कई नंबर ऐसे हैं जिसमें जरूरी महत्वपूर्ण राज छिपे होते हैं। पैन कार्ड पर छीपे नंबर में डेटा आयकर विभाग के लिए कई मायने रखता है,

जिसे जानकर आप बहुत ही कीमती साबित होता है। इस की को ध्यान में रखते हुए विभाग हर व्यक्ति पैन कार्ड जारी करता है।

यह खास जानकारी पैन कार्ड होल्ड के लिए अजनबी होती है। वैसे भी पैन कार्ड में सच में क्या शामिल है इस पर प्रिंट किए गए परमानेंट अकाउंट नंबर का क्या मतलब होता है, जिसे आप आराम से जान सकते हैं।

पैन कार्ड पर इस नंबर को जानने के लिे आपको जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जिसके लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा।

पैन कार्ड माना जाता है खास

पैन कार्ड में व्यक्ति का नाम और डेट ऑफ बर्थ को दिखाता है। इसमें सरनेम भी पैन कार्ड नंबर के अंदरद छिपा रहता है। इसके साथ ही पैन कार्ड का पांचवां अंक धारक के सरनेम को दर्शाने का काम करता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अपने रिकॉर्ड का केवल उपनाम रखता है।

इसलिए यह डेटा अकाउंट संख्या के भीतर भी मौजूद रहता है। हालांकि, टैक्स विभाग इस जानकारी का खुलासा कार्डधारक नहीं करेगा। इसमें पैन कार्ड नंबर में 10-नंबर का एक यूनिक कोड रहता है। यह लेमिनेटेड कार्ड को पेश किया जाता है।

इसे आयकर विभागद्वारा लोगों को जारी किया जाता है। एक बार पैन कार्ड को रेडी हो जाने के बाद उस व्यक्ति द्वारा किए गए सारे फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन इनकम टैक्स के पैन कार्ड से लिंक्ड हो जाते हैं।

इसमें टैक्स पेमेंट से लेकर क्रेडिट कार्ड से होने वाले लेन-देन तक सभी जानकारी डिपार्टमेंट के पास चली जाती है।

पैन कार्ड से जुड़ी जरूरी बातें

अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो फिर जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। मॉडर्न जमाने में पैन कार्ड बिना आपके कई जरूरी काम बीच में लटक जाते हैं।

पैन कार्ड इतना जरूरी डॉक्यूमेंट्स हैं कि जिसके बिना बैंक में भी अकाउंट ओपन भी नहीं करवा सकते हैं। इसलिए जरूीर ैह कि आप फटाफट पैन को अपडेट करवा लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

WhatsApp Group Join Now