Meri Kahania

पेंशनर्स जल्द निपटा लें अपना जरूरी काम, आखिरी तारीख 30 नवंबर

Pensioners Alert: अगर आप पेंशन प्राप्तकर्ता हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें यदि आप समय पर पेंशन का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको आने वाली 30 तारीख से पहले इस काम को जरुर करना लेना चाहिए।
 
पेंशनर्स जल्द निपटा लें अपना जरूरी काम, आखिरी तारीख 30 नवंबर

Meri Kahania, New Delhi: अगर आप लापरवाही करते हैं तो आपकी पेंशन बंद हो जाएगी। जानकारी के मुताबिक 60 साल से लेकर 80 साल की आयु के हर एक पेंशनर्स को 30 नवंबर के बीच में अपने जीवन प्रमाण पत्र यानि कि लाइफ सर्टिफिकेट को जमा करना है,

इसमें एक तरह से पेंशन प्राप्तकर्ता के जीवित होने का प्रमाण मिलता है। इसलिए ये सर्टिफिकेट जमा कराना बेहद जरुरी होगा।

क्या 30 नवंबर के बाद भी जमा किया जा सकता है लाइफ सर्टिफिकेट

अगर आप 30 नवंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं करते हैं तो आपकी पेंशन रुक सकती है क्यों कि इसके बिना आपकी पेंशन की रकम रिलीज नहीं की जाएगी।

लेकिन आपके पास राहत भरा ऑप्शन है वह ये है कि अगर आप अगले साल 31 अक्टूबर के पहले तक अपना सर्टिफिकेट जमा करा लेते हैं तो आपकी पेंशन फिर से शुरु हो जाएगी इसके साथ में बाकी भी मिल जाएगा।

कैस जमा करना है लाइफ सर्टिफिकेट

बता दें देश में पेशनर्स को 5 तरीकों से लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की सुविधा मिलती है, वह पेंशनर्स लाइफ सर्टिफिकेट पोर्टल के द्वारा, फेस ऑथेंटिकेशन द्वारा, पोस्ट पेमेंट बैंक से, नामित अधिकारी के साइन से और डोर स्टेप बैंकिंग के द्वारा इसे जमा किया जा सकता है।

घर बैंठे जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट

आप फेस ऑथेंटिकेशन के द्वारा या डोरस्टेप बैंकिंग से घर बैठे ही अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं चलिए इस प्रोसेस के बारे में जानते हैं। 5एमपी या इसके ऊपर के कैमरा वाले अपने एड्रॉयड स्मार्टफोन में जीवन प्रमाण फेस ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

अपने पास अपना आधार नंबर रखें, जो कि आपने पेंशन डिस्ट्रीब्यूटर अथॉरिटी को दे रखा है। ऑपरेटर ऑथेंटिकेशन पर जाकर पेस स्कैन करें। इसके बाद डिटेल डालें।

फोन के फ्रंट कैमरा से अपनी एक फोटो खीचें और सबमिट कर दें। इसके बाद आपके फोन में एक मैसेज के द्वारा आपका लाइफ सर्टिफेट डाउनलोड करने का लिंक आ जाएगा, जो आप अपने पास डाउनलोड करके रख सकते हैं।

डोरस्टेप बैंकिंग के द्वारा प्रमाण पत्र कैसे करें जमा

  • इसके लिए आपको सबसे पहले लाइफ सर्टिफिकेट सेंटर या अपने बैंक के पास डोरस्टेप बैंकिंग के लिए विजिट बुक करना होगा।
  • जब ऑपरेटर आपके घर आएगा तो अपना आधार और मोबाइल नंबर उसको दे दीजिए।
  • वहीं बायोमेट्रिक डिवाइस के साथ आपकी आईडी वेरिफाई करेगा।
  • ऑथेंटिंकेशन हो जाने पर वो आपका डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जेनरेट करेगा। आप ऑपरेटर से अपनी कॉपी लेकर रख सकते हैं।