Meri Kahania

Petrol Diesel Price: पेट्रोल पर बढ़ा टैक्स, डीजल पर भी अलर्ट, देखें ये अपडेट

Petrol Price: देश में लोगों को पेट्रोल और डीजल की बहुत जरूरत है। वाहनों की आवाजाही के लिए ईंधन का उपयोग किया जाता है। वहीं, जब ईंधन की कीमतों में बदलाव होता है तो इसका असर लोगों की जेब पर भी पड़ता है।
 | 
पेट्रोल पर बढ़ा टैक्स, डीजल पर भी अलर्ट, देखें ये अपडेट

Meri Kahania, New Delhi: इस बीच ईंधन की कीमतों को लेकर एक अहम अपडेट सामने आया है और कीमतें भी आज से प्रभावी हो गई है. दरअसल, सरकार की ओर से कच्चे तेल पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क बढ़ा दिया गया है और कीमतें भी प्रभावी हो गई हैं.

कीमतें बढ़ाई

सरकार ने शुक्रवार को कच्चे तेल पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति टन कर दिया. इसके साथ ही इन कीमतों के 16 सितंबर से प्रभावी होने का ऐलान किया. इससे पहले एक सितंबर को पाक्षिक समीक्षा में देश में उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर 6,700 रुपये प्रति टन तय किया गया था.

डीजल की कीमत

हालांकि डीजल की कीमत को लेकर राहत की खबर आई है. सरकार की ओर से डीजल के निर्यात पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क घटाया गया है.

सरकार की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक, डीजल के निर्यात पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क घटाकर 5.50 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है. फिलहाल यह छह रुपये लीटर है.

विमान ईंधन की कीमत पर अपडेट

इसके अलावा विमान ईंधन में भी कमी लाई गई है, जिससे इसके दाम भी सस्ते हो गए हैं. इससे भी काफी राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

बता दें कि विमान ईंधन यानी एटीएफ पर शुल्क को घटाकर 3.5 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है जो वर्तमाल में चार रुपये लीटर है. पेट्रोल पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क शून्य बना रहेगा. संशोधित दरें शनिवार से लागू होंगी. देश में अप्रत्याशित लाभ पर कर सबसे पहले एक जुलाई, 2022 को लगाया गया था.

Around The Web

Trending News

You May Like

Recommended