PF खाताधारकों को दिवाली से पहले लगी लॉटरी, फटाफट चेक करें बैलेंस
Meri Kahania

PF खाताधारकों को दिवाली से पहले लगी लॉटरी, फटाफट चेक करें बैलेंस

EPFO Diwali 2023 Gift: अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं तो आपके लिए EPFO ने काफी बड़ा तोहफा दिया है।  दरअसल ईपीएफओ ने इस दिवाली ब्याज दरों को ट्रांसफर करना शुरु कर दिया है।
 
PF खाताधारकों को दिवाली से पहले लगी लॉटरी, फटाफट चेक करें बैलेंस

Meri Kahania, New Delhi: इसमें ध्यान देने वाली बात ये है कि इस फाइनेंशियल ईयर में EPFO खाता धारक होल्डर्स के खाते में जमा रकम पर 8.15 फीसदी ब्याज दर ऑफर किया जा रहा है।

गौरतलब है कि EPFO की ब्याज दरों को सीबीटी और फाइनेंस  मिनिस्ट्री के द्वारा हर साल तय किया जाता है। इस साल की बात करें तो सरकार ने इस जून में वित्त वर्ष 2022-2023 की ब्याज दरों का ऐलान किया था। इसके बाद से अब सरकार ने पीएफ अकाउंट रखने वालों की ब्याज दर के पैसे ट्रांसफर करने शुरु कर दिए हैं।

ईपीएफओ ने दी जानकारी

वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स यानि कि ट्विटर पर काफी सारे यूजर्स पिछले काफी समय से EPFO से सवाल पूछ रहे हैं कि कब उनके खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

सुकुमार दास नाम के यूजर्स इस मामले पर सवाल पूछे जानें पर EPFO ने जवाब में बताया कि ब्याज को खाते में ट्रांसफर करने का प्रोसेस शरु हो गया है और ब्याज के पूरे पैसे बिना किसी नुकसान के खाताधारकों को इस साल मिलेंगे। इसके साथ में ही EPFO ने कर्मचारियों से धैर्य बनाएं रखने की भी प्रार्थना की है।

पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें?

अगर आप पीएफ खाताधारक हैं और अपने खाते के बैलेंस को चेक करना चाहते हैं तो ये काम आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आप मैसेज, मिस्ड कॉल, उमंग ऐप, या फिर वेबसाइट पर साहारा लिया जा सकता है।

वहीं मैसेज के द्वारा लोग बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से 7738299899 पर एसएमएस भेजना है। इसके अलावा आप  011-22901406 इस नंबर पर भी मिस्ड कॉल कर बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा EPFO पोर्टल पर जाकर फॉर इंप्लॉय सेक्शन में जाकर बैलेंस चेक कर सकते हैं।

उमंग ऐप पर बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले ऐप को अपने मोबाइल डाउनोड करना है इसके बाद EPFO के सेक्शन में जाकर सर्विस और व्यू पासबुक को चुनाव करना है। इसके बाद इंप्लॉय सेनट्रिक सर्विस पर जाकर ओटीपी वाले ऑप्शन का चुनाव करना है।

फिर आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा। और इसको दर्ज कर दें इसके बाद कुछ ही मिनटों में आपको सामने EPFO का पासबुक खुल जाएगा।

WhatsApp Group Join Now