Meri Kahania

PM Kisan: दिवाली पर मोदी सरकार देगी इन किसानों को झटका, जाने 15th क़िस्त की डिटेल

अगर आप केंद्र सरकार से मिलने वाली पीएम किसान निधि का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। देश के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को दिवाली से पहले पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त मिलने की उम्मीद है.
 | 
दिवाली पर मोदी सरकार देगी इन किसानों को झटका, जाने 15th क़िस्त की डिटेल

Meri Kahania, New Delhi: इस बार दिवाली 12 नवंबर को है. ऐसे में मोदी सरकार की योजना दिवाली से पहले किसानों के खाते में पैसे भेजने की है. 14वीं किस्त जुलाई में जारी की गई थी।

हर बार की तरह इस बार भी देश के करोड़ों किसान पीएम किसान निधि की 15वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं।

खाते लिंक नहीं कराने वालों को पैसा नहीं मिलेगा

सरकार की ओर से पहले ही कहा जा चुका है कि जिन किसानों के खाते अलग-अलग पोर्टल से लिंक नहीं हैं, उनके खाते में पैसे नहीं आएंगे. केंद्र सरकार की पीएम किसान निधि के तहत लाभार्थी किसानों को हर साल तीन किस्तों में 6000 रुपये दिए जाते हैं.

इसके तहत हर चार महीने में 2000 रुपये की किस्त जारी की जाती है. हाल ही में सरकार के संज्ञान में आया कि कुछ अपात्र किसान भी सरकारी योजना का लाभ उठा रहे हैं. इसके बाद किसानों के सत्यापन के लिए eKYC की प्रक्रिया शुरू की गई.

इसके लिए भूलेख सत्यापन के अलावा आधार सीडिंग भी जरूरी है। eKYC प्रक्रिया शुरू हुए काफी समय बीत चुका है. वर्षों पहले शुरू होने के बावजूद अभी तक सभी किसानों के लिए यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है.

ऐसे में जो किसान ईकेवाईसी नहीं कराएंगे उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा. अगर आपका e-KYC अभी तक नहीं हुआ है तो आप इस तरह अपना प्रोसेस पूरा कर सकते हैं.

ई-केवाईसी प्रक्रिया कैसे पूरी करें

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • - अब फॉर्म कॉर्नर के नीचे 'ई-केवाईसी' विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहां आप अपना आधार नंबर और अन्य मांगी गई जानकारी दर्ज करें।
  • - अब आपके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को सबमिट करें।

Around The Web

Trending News

You May Like

Recommended