Meri Kahania

PM Kisan Yojana: करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खबर, क्या वापस करना होगा पैसा?

केंद्र सरकार (Central Government Scheme) से लेकर राज्य सरकारें (State Government) तक आम जनता के लिए इस समय कई तरह की स्कीम चला रही हैं, जिनका लाभ जरूरतमंद लोग उठा भी रहे है।
 
PM Kisan Yojana: करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खबर, क्या वापस करना होगा पैसा?

Meri Kahania, New Delhi: केंद्र सरकार की तरफ महिलाओं, बेटियों और किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं स्कीम में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसके अंतर्गत सालाना किसानों को 6 हजार रुपये उनके अकाउंट में भेजें जाते हैं।

किसानों के खाते में हर चार महीने के अंतराल तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त किसानों को भेजी जाती है। अभी तक किसानों को 15वीं किस्त भेजी जा चुकी है और अब करोड़ों किसानों को 16वीं किस्त (16th Installment of PM Kisan Yojana) का बेसब्री से इंतजार है।

हर किसी के मन में यहीं सवाल उठ रहा है कि आखिर 16वीं किस्त का पैसा उनके अकाउंट में कब तक आएगा। आपको बताते चले कि अब इस योजना का अवैध रूप से फायदा उठा रहे किसानों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

शासन के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ऐसे किसानों से धनराशि वसूली जा रही है जो पात्र किसान नहीं हैं। दरअसल, 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15वीं किस्त जारी करके करोड़ों किसानों का दिल जीत लिया था।

इन किसानों को भेजा गया नोटिस

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत जरूरतमंद किसानों को मदद की जाती है। उन्हें हर चार महीने में 2,000 रुपये की किस्त मिलती है। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कई किसानों के लिए फायदेमंद साबित भी साबित हुई है।

ऐसे में कुछ किसानों से प्रधानमंत्री किसान का पैसा वापस मांगा गया है। जो किसान प्रधानमंत्री योजना का लाभ लेने के पात्र नहीं थे, लेकिन फिर भी इसका लाभ उठा रहे हैं, उन्हें अब अपना पैसा वापस करना होगा।

अगर ये लोग ऐसा नहीं करेंगे तो इनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। खबरों के मुताबिक, बिंद के 55, तजानीपुर के 68, कटरही के 20, जहाना के 11, उतरथु के 14, जमसारी के 18, लोदीपुर के 16 किसानों को नोटिस भेजा गया है। यानी टोटल 202 किसानों को पैसा वापस लौटना होगा।

कब तक आ सकती है 16वीं किस्त?
15वीं किस्त का लाभ लगभग 8 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को मिला है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम किसान की अगली किस्त यानी 16वीं किस्त को अगले साल फरवरी-मार्च महीने में जारी किया जा सकता है। हालांकि, केंद्र सरकार की तरफ से अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी शेयर नहीं की है।