PM Kisan yojana: करोड़ों किसानों को मिली 16वीं किस्त की बड़ी खबर, अब से मिलेंगे इतने पैसे
Meri Kahania

PM Kisan yojana: करोड़ों किसानों को मिली 16वीं किस्त की बड़ी खबर, अब से मिलेंगे इतने पैसे

PM Kisan Yojana: किसानों की मदद और उनकी आये बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार की तरफ से कई तरफ की योजनाएं चलाई जा रही है।
 
PM Kisan yojana: करोड़ों किसानों को मिली 16वीं किस्त की बड़ी खबर, अब से मिलेंगे इतने पैसे

 Meri Kahania, New Delhi: केंद्र सरकार चाहती हैं कि किसानों की आर्थिक रूप से मदद की जाये और उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

इनमें से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी है, जिसे आमतौर पर पीएम किसान योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार की तरफ से सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जो कि 4 महीने में 2 – 2 हजार रुपये करके भेजें जाते हैं।

अब तक केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को 15 किस्तें भेजी जा चुकि हैं और 16वीं किस्त का इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रधानमंत्री किसान योजना की 16वीं किस्त अगले साल फरवरी या मार्च के महीने में किया जा सकता है।

हालांकि, पीएम किसान की अगली किस्त को लेकर सरकार की तरफ से अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाई करवाना आवश्यक है, इसके बिना आप किस्त का लाभ नहीं उठा सकते हैं। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

क्या PM Kisan की बढ़ने वाली है किस्त?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत अभी तक किसानों को सालाना 6 हजार रुपये भेजें जाते हैं। सूत्रों की मानें तो किसानों को मिलने वाली अब सालाना 3 किस्त की जगह अब 4 किस्त भेजा जा सकता है।

मतलब 1 किस्त को बढ़ाया जा सकता है। अभी तक हर चार महीने के अंतराल पर किसानों को 2 हजार रुपये दिए जाते हैं। सूत्रों की मानें तो किस्त की रकम को बढ़ाया जा सकता है, हालांकि इसकी जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है।

अगर किस्त को बढ़ाया जाता है, तो हर तीन महीने पर 2000 रुपए किसानों को भेजें जायेंगे। मतलब सालाना 8000 रुपए मिलेंगे।

फटाफट कराएं जरूरी काम

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का फायदा उठाना चाहते हैं, तो जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इसके लिए सबसे पहले कृषकों को ई-केवाईसी करवाना होगा।

इसके साथ ही भू सत्यापन का काम करवा लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए आपको जन सुविधा केंद्र जाना होगा, जहां यह काम आराम से करवा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now