PM Kisan Yojana: सरकार ने किसानों की किश्त बढ़ाई इतने रुपए
Meri Kahania

PM Kisan Yojana: सरकार ने किसानों की किश्त बढ़ाई इतने रुपए

PM Kisan Yojan: केंद्र सरकार पीएम-किसान योजना के तहत किसानों को आय सहायता 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये कर सकती है.
 
PM Kisan Yojana: सरकार ने किसानों की किश्त बढ़ाई इतने रुपए

Meri Kahania, New Delhi: देश में चुनाव आ रहे हैं और ऐसे में भारत सरकार छोटे किसानों को दी जाने वाली नकद सहायता को एक तिहाई बढ़ाने पर विचार कर रही है. अगर किसानों का पैसा बढ़ाया जाए तो इससे सरकार का वोट बैंक बढ़ सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मामले से वाकिफ अधिकारियों ने बताया कि सरकार अब छोटे किसानों के बैंक खातों में जमा रकम 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये करने पर विचार कर रही है.

इसके अलावा सरकार पर भी बोझ बढ़ेगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर हर साल 8000 रुपये दिए जाएं तो सरकार पर 200 अरब रुपये का अतिरिक्त खर्च बढ़ जाएगा. आपको बता दें कि अब तक इस योजना के तहत 110 मिलियन लाभार्थियों को कुल 2.42 ट्रिलियन रुपये जारी किए जा चुके हैं।

कब हो सकता है बड़ा ऐलान?
एमपी और राजस्थान समेत देश के 5 राज्यों में चुनाव होने वाले हैं. तारीखों का ऐलान हो चुका है. ऐसे में अगर किसान सम्मान निधि योजना की रकम बढ़ाने का फैसला लिया जाता है तो सरकार जल्द ही इसका ऐलान कर सकती है.

या फिर चुनाव के बाद यह नया पैटर्न लागू किया जा सकता है. आपको बता दें कि अगर पैसा बढ़ता है तो इससे 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को फायदा होगा.

15वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसान-
अब किसानों को 15वीं किस्त का इंतजार है. ऐसे में उम्मीद है कि किसानों को 15वीं किस्त 30 नवंबर या उससे पहले मिल सकती है. 15वीं किस्त जारी होने के बाद आप pmkisan.gov.in पर अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

यह राशि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सीधे किसानों के पंजीकृत बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now