Meri Kahania

PM Kisan Yojana का अपडेट, इन किसानों को नहीं मिलेगी किश्त की राशि, जाने वजह 

PM Kisan Yojana Update: अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। बता दें पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे किसानों को योजना के तहत टैक्स भुगतान करने वाले और कुछ अन्य कारणों से अपात्र किसानों से वसूली की जाएगी।
 
PM Kisan Yojana का अपडेट, इन किसानों को नहीं मिलेगी किश्त की राशि, जाने वजह 

Meri Kahania, New Delhi: वसूली करने के लिए लगातार सरकार की ओर से निर्देश जारी किए जा रहे हैं। डिपार्टमेंट ने किसानों से प्राप्त की गई रतम को खुद से जमा करने एवं जमा की गई रकम डीबीटी पोर्टल पर अपलोड कराने का अनुरोध भी किया है।

यही नहीं रकम की वसूली की कमी पर चंता जताते हुए बैंकों को किसानों के खाते से पैसों की कटौती करते हुए कृषि विभाग के द्वारा से डिबीटी पोर्टल पर अपलोड करने का भी निर्देश दिया है।

विभाग के निर्देश के आलोक में कार्रवाई भी की जा रही है, लेकिन अब भी इनकम टैक्स व दूसरे कारण से आरोग्य 2500 से ज्यादा के किसानों से राशि की वसूली नहीं हो पाई है।

अब भी जिले के 1779 इनकम टैक्स पेयर्स एवं 797 दूसरे कारणों से अपात्र किसानों से प्राप्त रकम जमा नहीं कर सके हैं। इसमें ध्यान रखें कि इन सभी किसानों को सम्मान निधि की 16वीं किस्त का लाभ भी नहीं मिलेगा।

वहीं पीएम किसान स्कीम के 16 वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन शुरु हो चुके हैं। किसानों को पूरे साल में इस स्कीम के तहत 6 हजार रुपये दिए तीन किस्तों में दिए जाते हैं।

सभी किस्त में किसानों को 2 हजार रुपये की आर्थिक मदद केंद्र सरकार के जरिए दिए जाते हैं। इस किस्त के पैसे सीधा किसानों के बैंक खाते में आते हैं।

नवंबर के महीने में किसानों को 15वीं किस्त मिल चुकी है। पीएम मोदी ने त्योहार के समय किसानों के लिए 15वीं किस्त जारी की थी। लेकिन अब किसान 16वीं किस्त के आने का इंतजार कर रहे हैं।

इस तारीख को लेकर एक जानकारी सामने आई हैं कि फरवरी से लेकर मार्च तक के बीच में किसानों के खाते में 16वीं किस्त आ जाएगी। बहराल इस पर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।