Meri Kahania

PM Svanidhi Yojana: सरकार रेहड़ी-पटरी वालों को ₹1200 के कैशबैक और 7% ब्याज सब्सिडी के साथ बिना गारंटी लोन दे रही है।

अगर आप भी आत्मनिर्भर बनने के लिए अपना कोई काम शुरू करना चाहते हैं, लेकिन बैंकों से लोन नहीं मिल पा रहा है तो आपकी समस्या यहां खत्म हो जाएगी।
 
PM Svanidhi Yojana: सरकार रेहड़ी-पटरी वालों को ₹1200 के कैशबैक और 7% ब्याज सब्सिडी के साथ बिना गारंटी लोन दे रही है।

Meri Kahania, New Delhi: आज हम आपको मोदी सरकार की उस स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको बिना किसी गारंटी के आसानी से लोन मिल जाता है।

मोदी सरकार की इस सरकारी स्कीम में कामगारों को बिना किसी गारंटी के अपना काम शुरू करने के लिए 50,000 रुपये तक का लोन मिल जाता है। इतना ही नहीं ब्याज पर सब्सिडी और 1200 रुपये का कैशबैक भी मिलता है। हम बात कर रहे हैं पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) की।  

क्या का पीएम स्वनिधि योजना -
आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत मोदी सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत की। कोरोना महामारी के दौरान जून 2020 में केंद्र सरकार ने इस सरकारी स्कीम की शुरुआत की थी।

इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी लगाने वालों को बिना कुछ गिरवी रखे क्रेडिट की सुविधा मिलती है।  योजना के तहत 50,000 रुपये तक का लोन मिलता है। इस योजना में शुरुआत में 10 हजार का लोन दिया जाता है।

अगर समय पर इसका भुगतान कर दिया जाए तो लोन की लिमिट पहले 20 हजार और फिर बढ़ाकर 50 हजार रुपये तक कर दी जाती है।   

7 फीसदी ब्याज सब्सिडी और कैशबैक -

बिना किसी गारंटी के लोगों को 50 हजार रुपये तक का लोन मिल जाता है।  ये लोन तीन किश्तों में दिया जाता है। 10 हजार, 20 हजार और फिर 50 हजार।  वहीं आपको ब्याज पर सब्सिडी भी मिलती है।

आपने जिस अवधि के लिए लोन लिया है, उसे पूरा चुका देते हैं तो सरकार लोन के लिए अदा किए गए ब्याज पर 7 प्रतिशत की सब्सिडी देती है। इतना ही नहीं अगर आप डिजिटल लेनदेन करते हैं आपको साल में 1200 रुपये तक का कैशबैक भी मिलता है।

सरकार ने अब तक तीन किस्तों में करीब 70 लाख रुपये लोन के तौर पर बांटे हैं।  53 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडरों को इस सरकारी स्कीम का लाभ मिला है। पीएम स्वनिधी योजना के तहत अब तक 9100 करोड़ रुपये लोन के तौर पर बांटे गए हैं।  

पीएम स्वनिधि योजना के लिए कैसे करें अप्लाई 

  • पीएम स्वनिधि योजना के तहत आवेदन के लिए आपको कही भागने-दौड़ने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे इसे निपटा सकते हैं। आपको बस कुछ स्टेप फॉलो करने हैं।
  • सबसे पहले  पीएम स्वनिधि की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर क्लिक करें रजिस्टर करें।   
  • इसके बाद फॉर्म भर आप आवेदन कर सकते हैं।
  • अगर ऑनलाइन  में दिक्कत हैं तो आप किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center)  में जाकर आवेदन कर सकते हैं।  
  • इसके अलावा किसी भी सरकारी बैंक में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।  
  • अगर आपके पास कोई भी बैंक खाता है और आपका बैंक अकाउंट आधार लिंक और मोबाइल नंबर से लिंक है तो आप आसानी से इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।