Meri Kahania

PM Yojana: किसानों को अगली किस्त के 2,000 रुपये समय से पहले मिलेंगे.

अगर आप लघु-सीमांत किसान हैं तो फिर एक बार फिर किस्मत चमकने वाली है, क्योंकि सरकार की ओर से किस्त की राशि पर बड़ा अपडेट आने वाला है।
 
PM Yojana: किसानों को अगली किस्त के 2,000 रुपये समय से पहले मिलेंगे.

Meri Kahania, New Delhi: माना जा रहा है कि सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानी 16वीं किस्त का पैसा समय से पहले अकाउंट में डाल सकती है, जो किसी बूस्टर डोज की तरह होगा।

अगर आपका नाम भी इस योजना से जुड़ा है तो फिर खुश हो जाएं। इस किस्त का फायदा भी किसानों को बड़ी संख्या में होने जा रहा है, जो मौका आपने हाथ से गंवाया तो फिर अफसोस करना होगा। किस्त का पैसा जल्द भेजने की वजह आगामी साल लोकसभा चुनाव माना जा रहा है।

मार्च-अप्रैल में चुनाव चलेगा। इसलिए सरकार आचार संहिता से पहले किस्त की राशि खाते में डाल सकती है। अगर आप किस्त का पैसा लेना चाहते हैं तो फिर जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है।

जानिए अकाउंट में सालाना आती हैं कितनी किस्तें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कृषकों को हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। प्रत्येक किस्त का पैसा भेजने का अंतराल चार महीने होता है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए इस योजना का आगाज किया है। कृषकों को अब तक इस योजना की 2,000 रुपये की 15 किस्तों का फायदा मिल चुका है, जिन्हें अब अगली का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगा।

इस योजना से करीब 12 करोड़ किसान पंजीकृत हैं। अगर आप अगली किस्त का फायदा लेना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी काम करवा लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। आपने तनिक भी मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा।

फटाफट कराएं जरूरी काम

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इसके लिए सबसे पहले कृषकों को ई-केवाईसी करवाना होगा।

इसके अलावा भू सत्यापन का काम करवा लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए आपको जन सुविधा केंद्र जाना होगा, जहां यह काम आराम से करवा सकते हैं।