Meri Kahania

PMKSNY: हजारों रुपये बढ़ी किसानों की किस्त, अब मिलेगा इतने रुपये का फायदा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों की अब लॉटरी लगने वाली है, क्योंकि सरकार चौंकाने वाला फैसला सकती है।
 
PMKSNY: हजारों रुपये बढ़ी किसानों की किस्त, अब मिलेगा इतने रुपये का फायदा

Meri Kahania, New Delhi:  माना जा रहा है कि केंद्र सरकार अब जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की राशि में बंपर बढ़ोतरी करने का ऐलान कर सकती है।

सरकार किस्त की राशि को बढ़ाकर दोगुना यानी 4000 कर सकती है जो किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी। इस फैसले का 12 करोड़ किसानों को फायदा देखने को मिलेगा। चर्चा है कि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले यह कृषकों को यह खुशखबरी से मिल सकती है।

सरकार ने आधिकारिक रूप से तो अभी इस पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है। बाकी डिटेल जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा।

बढ़ोतरी के बाद सालाना मिलेंगे इतने रुपये

केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशिको बढ़ाकर 2 हजार रुपये से 4,000 रुपये करती है तो महंगाई में यहा राशि अंधे की लाठी साबित होगी। इसके बाद कृषकों को 4,000 रुपये की तीन किस्तों में हर साल 12 हजार रुपये मिलना शुरू हो जाएंगे।

प्रत्येक किस्त का अंतराल चार महीने होगा। वर्तमान में इस योजना के तहत किसानों को हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये की राशि मुहैया कराई जाती है। 15 नवंबर 2023 को सरकार ने 15वीं किस्त की राशि भेजी थी, जिसके बाद सभी को अगली का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है।

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, माना जा रहा है समय से पहले अगली किस्त का पैसा खाते में भेजा जा सकता है जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

अगली किस्त से पहले कराएं जरूरी काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले कुछ जरूरी काम करवा लें। लघु-सीमांत किसानों को पहले ई-केवाईस का काम करवाना होगा। इसके अलावा भू सत्यापन का काम तुरंत करा लें।

आपने यह सभी जरूरी काम नहीं कराएं तो फिर किस्त का पैसा लटका दिया जाएगा, जिसका नुकसान उठाना पड़ेगा। इसलिए जरूरी है कि आप जन सुविधा केंद्र जाकर यह काम अवश्यक करवा लें। इसके बाद आपको आराम से पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।