Meri Kahania

PMKSNY: लघु-सीमांत किसानों के लिए लॉटरी! दोगुनी हो जाएगी किस्त की रकम, जानिए अपडेट!

देशभर में कुछ महीने बाद अब लोकसभा चुनाव होना है, जिसे लेकर केंद्र सरकार की ओर से किसानों को लुभाने की पूरी कोशिश की जाएगी।
 
PMKSNY: लघु-सीमांत किसानों के लिए लॉटरी! दोगुनी हो जाएगी किस्त की रकम, जानिए अपडेट!

Meri Kahania, New Delhi:कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार माना जा रहा है कि पीएम मोदी सरकार लघु-सीमांत किसानों के लिए तगड़ा ऐलान कर सकती है जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों की बल्ले-बल्ले करने वाली है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि किसान योजना की किस्त की राशि में बंपर बढ़ोतरी करने वाली है, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी।

किस्त की राशि को बढ़ाकर सीधे दो गुना किया जा सकता है। इसके बाद किस्त की राशि 2,000 रुपये से सीधे 4,000 रुपये हो जाएगी, जो किसी बंपर तोहफे की तरह होगी।

सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है।

पीएम किसान सम्मान से जुड़ा बड़ा अपडेट

केंद्र की मोदी सरकार अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की राशि में 2,000 रुपये की बढ़ोतरी कर देती है तो फिर यह खबर किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। इसके बाद किस्त की रकम सीधे 4,000 रुपये हो जाएगी, जो किसी बड़े तोहफे से कम नहीं होगी।

इस हिसाब से फिर हर साल 4 हजार रुपये की तीन किस्तों में 12,000 रुपये दिए जाने संभव माने जा रहे हैं। इसका फायदा करीब करीब 12 करोड़ किसानों को होना संभव माना जा रहा है।

नए नियमों के अनुसार, सरकार परिवार में अब एक ही सदस्य को योजना का लाभ देगी। अगर किसी परिवार में दो सदस्यों को लाभ मिल रहा है तो अब ऐसा नहीं होगा। किस्त की राशि बढ़ाई जाती है तो यह किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी।

जानिए कब आएगी अगली किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त समय से पहले आ सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फरवरी के प्रथम सप्ताह में किस्त का पैसा अकाउंट में आ सकता है।

इसके लिए आप जरूरी काम करवा लें, जिससे पैसा नहीं अटकेगा। इसमें सबसे पहले तो आप ई-केवाईसी करवा लें, जिसके अलावा भूसत्यापन का काम भी आराम से करवाना होगा, जो मौका तनिक भई हाथ से ना जानें दें।