PNB खाताधारक साल खत्म होने से पहले करे ये काम, जाने अपडेट 
Meri Kahania

PNB खाताधारक साल खत्म होने से पहले करे ये काम, जाने अपडेट 

भारत में अब कई ऐसे बैंक हैं जो लोगों के बीच गर्दा मचा रहे हैं, जिनसे जुड़कर आप ग्राहकों को कई बड़े फायदे मिलते हैं। देश की बड़ी बैंकों में गिने जाने वाला पंजाब नेशनल बैंक(पीएनबी) में अगर आपका अकाउंट ओपन है तो फिर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।
 
PNB खाताधारक साल खत्म होने से पहले करे ये काम, जाने अपडेट 

Meri Kahania, New Delhi: PNB की ओर से अब एक जरूरी नियम बनाया गया है, जिसे आपने तनिक भई इग्नोर किया तो फिर नुकसान हो सकता है। जरूरी काम कराने के लिए बैंक की तरफ से तारीख निर्धारित की गई है, जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है।

आप सोच रहे होंगे कि पीएनबी ने ऐसा क्या नियम बनाया है,जिसे इंग्नोर करने पर घाटा हो जाएगा, जिसे जानने के लिए आप हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ लें। इससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी, जिसे आप विस्तार से जान सकते हैं।

इस तारीख तक कराएं जरूरी काम
पब्लिक सेक्टर में बड़े बैंकों में गिने जाने वाला पंजाब नेशनल बैंक हर किसी के लिए नए-नए नियम बनाता रहता है। इस बीच बैंक की ओर से ग्राहकों के लिए केवाईसी कराने का काम जरूरी कर दिया है। बैंक सभी ग्राहकों केवाईसी कराकर जानकारी अपडेट कराने के लिए कह रहा है।

यह काम करवाने की तारीक भी अब नजदीक है। अगर आपने केवाईसी का काम 18 दिसंबर 2023 तक नहीं करवाया तो फिर नुकसान उठाना पड़ेगा। यह काम नहीं करवाया तो फिर तमाम सुविधाएं रोक दी जाएंगी। पीएनबी ने यह जानकारी एसएमएस, ईमेल और अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए दी है।

आरबीआई के दिशा-निर्देश के लिए सभई केवाईसी अपडेट कराना होगा. आपका अकाउंट 30 सितंबर 2023 से केवाईसी नहीं हुआ तो फिर 18 दिसंबर तक यह काम करवा सकते हैं।

केवाईसी के लिए देनी होंगी यह जानकारी
देश के दूसरे सबसे बड़े पंजाब नेशनल बैंक(पीएनबी) की तरफ से ग्राहकों को केवाईसी के लिए आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, हाल में खिंची गई फोटो, पैन, इनकम प्रूफ और मोबाइल नंबर सहित तमाम जानकारी मुहैया करानी होंगी।

आप 18 दिसंबर यानी एक दिन में यह काम करवा लें, नहीं तो फिर अकाउंट से संबंधित कुछ नुकसान उठाने पडे़ंगे। जानकारी के लिए बता दें कि अभी बड़ी संख्या में ऐसे खाताधारक हैं जिन्होंने यह काम नहीं करवाया है।

WhatsApp Group Join Now