पोस्ट ऑफिस की एकमुश्त निवेश योजना हर महीने 9,250 रुपये देगी
Meri Kahania

पोस्ट ऑफिस की एकमुश्त निवेश योजना हर महीने 9,250 रुपये देगी

अगर आप अपने निवेश पर हर महीने एक निश्चित आय करना चाहते हैं। ऐसे में आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक बेहद शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।
 
पोस्ट ऑफिस की एकमुश्त निवेश योजना हर महीने 9,250 रुपये देगी

Meri Kahania, New Delhi: पोस्ट ऑफिस की इस निवेश योजना का नाम मंथली इनकम स्कीम है। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि आप मंथली इनकम स्कीम में एक बार निवेश करके हर महीने 9,250 रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे में यह स्कीम आपके लिए एक रेगुलर इनकम का काम करेगी। पोस्ट ऑफिस कि इस स्कीम में निवेश करने पर आपको कई शानदार फायदे भी मिल रहे हैं।

डाकघर की इस योजना में निवेश करने पर आपको किसी प्रकार के बाजार जोखिमों के खतरों का सामना नहीं करना पड़ेगा। निवेश के लिहाज से यह काफी सुरक्षित है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं डाकघर की इस योजना के बारे में विस्तार से - 

वर्तमान समय में इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है। डाकघर की इस योजना में आप सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। ज्वाइंट अकाउंट में तीन लोग मिलकर निवेश कर सकते हैं। 

अगर आप अपनी पत्नी के साथ मिलकर इसमें ज्वाइंट अकाउंट खुलवाते हैं। ऐसे में आप इस योजना में अधिकतम 15 लाख रुपए तक की इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। 

अगर आप 15 लाख रुपए का निवेश ज्वाइंट अकाउंट के तहत इस स्कीम में करते हैं तो 7.4% की ब्याज दर पर कैलकुलेट करें, तो आपको सालाना 1.11 लाख रुपये की आय होगी। 

ऐसे में हर महीने आपको करीब 9,250 रुपये इस स्कीम के तहत मिलेंगे। वहीं अगर आप अपना सिंगल अकाउंट इस स्कीम में खुलवाते हैं तो इस स्कीम में आप अधिकतम 9 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। ऐसे में आपको हर महीने 5,500 रुपये मिलेंगे। 

WhatsApp Group Join Now