Meri Kahania

Ration Card: राशन कार्ड ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, जल्दी करें ये काम, जानें डिटेल

राशन कार्ड बना हुआ है तो भैया कुछ जरूरी बातों को अवश्यक जान लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। राशन कार्डधारकों की तरफ से अब शानदार स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका फायदा लोग बड़ी संख्या में उठा रहे हैं।
 
Ration Card: राशन कार्ड ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, जल्दी करें ये काम, जानें डिटेल

Meri Kahania, New Delhi: आपके पास भी राशन कार्ड है तो फिर जरूरी चीजों को समझ लें, जिससे किसी तरह की कदिक्कत नहीं होगी। इसलिए जरूरी है कि आप हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ लें, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है।

अगर आप अयोग्य होने के बाद भी गेंहू, चावल सहित तमाम लाभ ले रहे हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि सरकार ऐसे लोगों के ऊपर कार्रवाई का चाबुक चलाने वाली है।

इसलिए जरूरी है कि आप महत्वपूर्ण बातों को जान लें, जिससे फ्यूचर में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

राशन कार्डधारकों पर आया बड़ा अपडेट

अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है और अयोग्य हैं तो फिर जरूरी बातों का ध्यान रख लें। मानक के तहत ऐसे परिवार जो पीएचएच/अन्त्योदय राशन कार्ड का फाया ले रहे हैं, 31 दिसंबर 2023 तक राशन कार्ड का सरेंडर कर दें। देरी करने पर फिर कानूनी शिकंजा भी कसा जा सकता है।

जिला आपूर्ति पदाधिकारी के मुताबिक, अयोग्य पीएचएच/अन्त्योदय राशन कार्डधारी अपना कार्ड प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी, प्रखं विकास पदाधिकारी, पणन पदाधिकारी, जिला आपूर्ति कार्यालय, रांची में रद्द करने के लिए स्वेच्छा से समर्पित करना जरूरी समझें।

लेटलतीफी करने पर आपके ऊपर कानूनी कार्रवाी भी हो सकती है। यह नियम रांची जिला के सभी राशन कार्डधारकों के लिए है। सभी पीडीएस डीलर को मृत औरविस्थापित और राशन कार्डधारी जो कि गलत तरीके से योजना का लाभ ले रहे हैं उनकी सूचना जिला आपूर्ति कार्यालय को सौंपनी होगी। इसका निर्देश नहीं मानने पर कार्रवाई का प्रावधान है।

डीलर की दुकान होगी रद्द

अगर खाद्य आपूर्ति अधिकारी के अनुसार, किसी अन्य सूचना के माध्यम से उक्त संदर्भ में कार्यालय को सूचना प्राप्त होने पर डीलर का लाइसेंस रद्दा किया जा सककता है

झारखंड में जन वितरण प्रणाली (नियंत्रण) आदेश-2022 के अनुसार सूचना कार्यालय को सूचना नहीं देने पर दुकान रद्द की जा सकती इसलिए सरकारी नियमों को हल्के में कतई ना लें, जिससे बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।