राशन कार्ड धारकों को लगेगा बड़ा झटका, जल्दी निपटा लें ये काम
Meri Kahania

राशन कार्ड धारकों को लगेगा बड़ा झटका, जल्दी निपटा लें ये काम

Ration Card Aadhar Link: राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत बीपीएल परिवारों को सरकार पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के द्वारा हर महीने फ्री में अनाज पेश करती है।
 
राशन कार्ड धारकों को लगेगा बड़ा झटका, जल्दी निपटा लें ये काम

Meri Kahania, New Delhi: इसके लिए सरकार ने निर्देश दिया है कि राशन कार्ड में जितने भी लोगों का नाम है उन लोगों का आधार सीडिंग कराना आवश्यक है।

बीते महीने से सरकार के द्वारा इसको लेकर निर्देश दिए जा रहे हैं। बावजूद अब भी जिले के 1,84,051 लोगों को आधार सीडिंग नहीं हो सका है जबकि अपने डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम विक्रेता के यहां पर फ्री में आधार सीडिंग कराया जा सकता है।

31 दिसंबर है लास्ट तारीख

जिन लोगों ने अभी तक आधार लिंक नहीं करया है तो उनको राशन नहीं मिलेगा। ऐसा बताा जा रहा है कि सरकार ने छठी बार आधार लिंक की तारीख को बढ़ा दिया है।. अब हर हाल में 31 दिसंबर तक आधार लिंक करा लेना जरुरी कर दिया है।

E-POS मशीन से होगा आधार लिंक

जिला अपूर्ति पदाधिकारी महमूद आलाम ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार बावजूद काफी सारे लोगों ने अपने आधार लिंक नहीं कराया है।

ऐसे में तय समय पर आधार राशन कार्ड से लिंक न होने पर राशन नहीं मिल पाएंगे। इसलिए अपने  पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन विक्रेता के यहां पर पहुंचकर E-POS मशीन के द्वारा से अपना आधार सीडिंग करा लें।

उन्होंने बताया कि इसके लिए पब्लिक डिस्ट्र्रीब्यूशन के जरिए किसी तरह की राशि नहीं ली जा सकती है। अगर यदि कोई पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन राशि की मांग होती है तो आप कंप्लेन भी कर सकते हैं।

5 सालों तक और मिलेगा योजना का लाभ

हाल हीं पीएम मोदी के द्वारा ऐलान किया गया है कि देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन का लाभ 2029 तक मिलेगा। इस हिसाब से केंद्र सरकार के द्वारा मुफ्त राशन योजना को 5 सालों को और एक्सटेंड कर दिया गया है। केंद्र सरकार के इस ऐलान के बाद लोगों के दोनों हाथ घी में है।

सरकार ने मुफ्त राशन योजना को कोरोना काल में शुरु किया था। कोरोना काल में लोगों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए पीएम ने मुफ्त राशन योजना की शुरुआत की थी। सरकार की इस योजन का लाभ देश के 80 करोड़ लोगों को मिल रहा है।

WhatsApp Group Join Now