Meri Kahania

Ration Card: राशन कार्ड धारक जल्द निपटा लें ये काम, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

सरकार की तरफ से अब कई धाकड़ स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका फायदा सीधे राशन कार्डधारकों को मिल रहा है। अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है और आगे फायदा प्राप्त करने की सोच रहे तो फिर जरूरी बातों को जान लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।
 
Ration Card: राशन कार्ड धारक जल्द निपटा लें ये काम, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

Meri Kahania, New Delhi: सरकार ने अब राशन कार्डधारकों के लिए अब एक ऐसा नियम बना रखा है जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। अब राशन कार्डधारकों के लिए सरकार ने ई-केवाईसी करवाना जरूरी कर दिया है, जिसकी तारीख में भी इजाफा कर दिया है।

आपने तय तारीख तक यह काम नहीं करवाया तो फिर परेशानियों का सामना करना पडे़गा, जो हर किसी के लिए किसी बड़े झटके की तरह होगा। सरकार का बड़ा अपडेट जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा।

इस तारीख तक राशन कार्डधारक करवाएं ई-केवाईसी

हिमालच प्रदेश के बिलासपुर जिला में राशन कार्डधारकों ने बड़ी संख्या में अभी ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो आराम से करवा लें। ई-केवाईसी नहीं करवाने वाले उपभोक्ताओं की संख्या करीब 85 हजार है। इसमें 25 हजार राशन कार्डधारक ऐसे हैं जिनकी आयु 5 साल से कम हैं।

इसके बाद बची करीब 60 हजार आबादी को राशन कार्ड से वंचित होना पड़ सकता है। इसलिए आप तनिक भी मौका हाथ से ना जाने दें। बिलासपुर जिला में तेजी से केवाईसी करवाने के लिए विभाग ने काफी समय पूर्व अभियान चलाया था। इसके चलते लोगों को हर बार तिथि को बढ़ाकर छूट प्रदान की जाती रही है।

इसके बावजूद अभी भी कई लोग केवाईसी करवाने के विए आगे नहीं आ रहे हैं। 31 दिंसबर तक आप फटाफट यह काम करवा सकते हैं। इसके बाद आपका राशन कार्ड कैंसिल किया जा सकता है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में भी इसकी तारीख बढ़ाई जा सकती है, लेकिन आधिकारिक तौर पर ऐसा कुछ नहीं कहा गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार राशन कार्डधारकों के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन वितरण का काम कर रही हैं। आपने तनिक भी यह अवसर हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा, क्योंकि बार-बार ऐसे ऑफर नहीं आते हैं।