Ration Card: इन लोगों को नहीं मिलेगा राशन कार्ड का लाभ, जानें
Meri Kahania

Ration Card: इन लोगों को नहीं मिलेगा राशन कार्ड का लाभ, जानें

राशन कार्डधारकों के लिए केंद्र व राज्य सरकारें तमाम धाकड़ स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका लोगों को बड़े स्तर पर फायदा मिल रहा है।
 
Ration Card: इन लोगों को नहीं मिलेगा राशन कार्ड का लाभ, जानें

Meri Kahania, New Delhi: \ सरकार अब ऐसे राशन कार्डधारकों की भी जांच कर रही है जो अपात्र तरीके से गेंहू, चावल और चीनी का फायदा उठा रहे हैं।

सरकार अब जल्द ही ऐसा कदम उठाने जा रही है, जिससे अपात्रों को सूची से बाहर कर दिया जाएगा, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। अगर आप यूपी के जिला कासगंज के निवासी हैं तो फिर सावधान होने की जरूरत होगी।

इसके लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इसलिए जरूरी है कि आप हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ लें।

राशन कार्डधारकों का होगा यह काम

यूपी के जिला कासगंज में पात्र गृहस्थी योजना से जुड़े राशन कार्ड विभाग की नजरों में हैं। विभाग की ओर से जल्द ही सत्यापन करने का काम किया जाना है। सत्यापन में जो लोग अपात्र हैं उन्हें बाहर करने का काम किया जाना संभव माना जा रहा है।

शासन के आदेश के बाद आपूर्ति विभाग हरकत में आ गया है। कासगंज में पात्र गृहस्थी योजना से 222077 परिवार जुड़े हुए हैं। इन परिवारों के 1002702 लोगों को सासन से निशुल्क राशन वितरित किया जा रहा है।

इनमें से तमाम परिवार ऐसे हैं, जिनके बुजुर्ग सदस्यों की मौत जाने या फिर परिवार की शादी होने के बाद राशन कार्ड से नहीं हटाया या है। इनके हिस्से का राशन लेने का काम किया जा रहा है। इससे ऐसे तमाम परिवारों को लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिन्हें राशन की जरूरत है।

बड़ी संख्या में लोगों को मिल रहा राशन का फायदा

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है, जिसके तहत हर किसी को बंपर फायदा मिल रहा है। करीब 80 करोड़ लोग इस योजना के तहत फ्री राशन का फायदा मिल रहा है।

सरकार इससे दिसंबर महीने तक फ्री राशन का लाभ देगी। माना जा रहा है कि इस योजना से मिलने वाले लाभ को आगे भी बढ़ाया जा सकता है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह बड़ा ऐलान होने की उम्मीद है।

WhatsApp Group Join Now