Ration Card: योगी सरकार ने दी ये सुव‍िधा, खुशी से उछल पड़े राशन कार्डधारक
Meri Kahania

Ration Card: योगी सरकार ने दी ये सुव‍िधा, खुशी से उछल पड़े राशन कार्डधारक

अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। हर बार की तरह इस बार भी 12 से 25 अक्टूबर तक मुफ्त गेहूं और चावल का वितरण किया जाएगा.
 
योगी सरकार ने दी ये सुव‍िधा, खुशी से उछल पड़े राशन कार्डधारक

Meri Kahania, New Delhi: लेकिन इस बार राशन के साथ-साथ राशन कार्ड धारकों को केंद्र की मोदी सरकार और राज्य की योगी सरकार से एक और तोहफा मिलेगा.

जी हां, इस बार राशन की दुकान से कार्ड धारक को मुफ्त गेहूं और चावल के साथ-साथ आयुष्मान कार्ड भी मिलेगा। इसके लिए सरकार की ओर से सभी राशन दुकानों पर कैंप लगाए जाएंगे.

5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज

आपको बता दें कि आयुष्मान कार्ड के जरिए आप निजी अस्पतालों में भी 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं. यह केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधा है.

सरकार की गाइडलाइन के अनुसार आयुष्मान भारत योजना के तहत राशन कार्ड धारकों, अंत्योदय कार्ड धारकों और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम योजना के तहत राशन कार्ड में शामिल सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान चलाया जा रहा है.

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आशा कार्यकर्ता मदद करेंगी
सरकार की योजना के बारे में जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि यह काम ग्राम पंचायत, शहरी क्षेत्र में तैनात आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं, पंचायत सहायकों की मदद से क्षेत्र में काम करने वाले राशन विक्रेताओं के माध्यम से किया जाएगा.

जब भी राशन की दुकानों पर राशन बांटा जाएगा, उसी दिन वहां कैंप भी लगाया जाएगा.

सरकारी सस्ती शराब की दुकानों पर भीड़ न लगाएं
यदि किसी राशन कार्ड धारक के पास आधार कार्ड में पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, तो ऐसे कार्ड धारक रोजगार सेवक या सीएससी संचालक जहां मंत्रा डिवाइस उपलब्ध है, से संपर्क करके आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

राशन वितरण के दौरान कई दिनों तक आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। ऐसे में एक एडवाइजरी भी जारी की गई है कि सरकारी सस्ती शराब की दुकानों पर बिना वजह भीड़ न लगाएं और अपना नंबर आने पर सुविधानुसार आयुष्मान कार्ड बनवा लें.

WhatsApp Group Join Now